डीआरडीओ ने अपनी प्रयोगशाला में क्वांटम संचार का किया सफल प्रदर्शन | DRDO successfully showcases quantum communication in its laboratory

डीआरडीओ ने अपनी प्रयोगशाला में क्वांटम संचार का किया सफल प्रदर्शन

डीआरडीओ ने अपनी प्रयोगशाला में क्वांटम संचार का किया सफल प्रदर्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : December 9, 2020/1:38 pm IST

नयी दिल्ली, नौ दिसंबर (भाषा) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने क्वांटम की डिस्ट्रिब्यूशन (क्यूकेडी) प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए अपनी दो प्रयोगशालाओं के बीच संचार का सफल परीक्षण किया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘रक्षा और सामरिक एजेंसियों के लिए सुरक्षित संचार दुनिया भर में महत्वपूर्ण है और समय-समय पर एन्क्रिप्शन कुंजी का वितरण इस संदर्भ में एक महत्वपूर्ण जरूरत है। क्वांटम आधारित संचार कुंजी को सुरक्षित रूप से साझा करने के लिए यह एक ठोस समाधान प्रदान करता है।’’

बयान में कहा गया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद की दो प्रयोगशालाओं के बीच क्यूकेडी आधारित संचार की सफल प्रस्तुति के लिए डीआरडीओ को बधाई दी।

रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) और अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीई) ने इस प्रस्तुति में हिस्सा लिया।

बयान के मुताबिक, परीक्षण के दौरान संचार की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे एक तीसरे पक्ष का पता लगाने की पद्धति का भी प्रदर्शन किया। बयान में कहा गया कि डीआरडीओ में किए जा रहे काम का उपयोग क्वांटम सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्टार्ट-अप और एसएमई की मदद करने के लिए किया जाएगा।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)