रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस से ईरान के लिये रवाना, अपने समकक्ष के साथ करेंगे मुलाकात | Defence Minister Rajnath Singh leaves for Iran from Russia

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस से ईरान के लिये रवाना, अपने समकक्ष के साथ करेंगे मुलाकात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस से ईरान के लिये रवाना, अपने समकक्ष के साथ करेंगे मुलाकात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : September 5, 2020/12:06 pm IST

मास्को, पांच सितंबर (भाषा) । रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को मास्को से ईरान के लिये रवाना हो गए जहां वह अपने ईरानी समकक्ष से मुलाकात कर द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर चर्चा करेंगे। इससे एक दिन पहले ही उन्होंने फारस की खाड़ी के देशों से अपने मतभेदों को परस्पर सम्मान के आधार पर बातचीत से सुलझाने का अनुरोध किया था।

मास्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिये सिंह तीन दिवसीय रूस यात्रा पर थे।

उन्होंने रूस, चीन और मध्य एशियाई देशों के अपने समकक्षों के साथ इस दौरान द्विपक्षीय बातचीत भी की।

ये भी पढ़ें- जिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिये अपने कौशल को उन्नत बनाएं शिक्ष…

सिंह ने एक ट्वीट में कहा, “तेहरान के लिये मास्को से रवाना हो रहा हूं। मैं ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हतामी से मुलाकात करूंगा।”

भारत ने शुक्रवार को कहा था कि वह फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर “बेहद चिंतित” है और क्षेत्र के देशों से परस्पर सम्मान पर आधारित बातचीत के जरिये अपने मतभेदों को सुलझाने का अनुरोध करता है।

ये भी पढ़ें-‘‘मोदी सरकार की सोच – न्यूनतम शासन, अधिकतम निजीकरण’’, राहुल गांधी न…

फारस की खाड़ी में हाल के हफ्तों में ईरान, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात से संबंधित कई घटनाओं ने क्षेत्र में तनाव को और बढ़ा दिया है।

यहां शंघाई सहयोग संगठन की एक बैठक को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, “हम फारस की खाड़ी में स्थिति को लेकर बेहद चिंतित हैं।”

 

 
Flowers