जोकोविच ने विंबलडन जीतकर फेडरर-नडाल के ग्रैंडस्लैम खिताब का रिकार्ड बराबर किया | Djokovic equals Federer-Nadal Grand Slam title record by winning Wimbledon

जोकोविच ने विंबलडन जीतकर फेडरर-नडाल के ग्रैंडस्लैम खिताब का रिकार्ड बराबर किया

जोकोविच ने विंबलडन जीतकर फेडरर-नडाल के ग्रैंडस्लैम खिताब का रिकार्ड बराबर किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : July 11, 2021/5:26 pm IST

लंदन, 11 जुलाई (भाषा) विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करके रविवार को यहां विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में मैटियो बेरेटिनी को हराकर रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकार्ड की बराबरी की।

जोकोविच ने तीन घंटे 23 मिनट तक चले फाइनल में इटली के सातवें वरीय बेरेटिनी को 6-7 (4), 6-4, 6-4, 6-3 से पराजित किया। यह उनका विंबलडन में लगातार तीसरा और कुल छठा खिताब है। इस जीत से जोकोविच ने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के फेडरर और नडाल के रिकार्ड की बराबरी की।

जोकोविच ने आस्ट्रेलियाई ओपन में नौ, यूएस ओपन में तीन और फ्रेंच ओपन में दो खिताब जीते है। सर्बिया का यह 34 वर्षीय खिलाड़ी अब एक कैलेंडर वर्ष में चारों ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की राह पर है। यह करिश्मा आखिरी बार 1969 में रॉड लेवर ने किया था।

यह जोकोविच का 30वां ग्रैंडस्लैम फाइनल था। केवल फेडरर (31 फाइनल) उनसे आगे हैं। सातवीं वरीयता प्राप्त बेरेटिनी का यह पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल था।

इस फाइनल की एक और विशेषता यह थी मारिजा सीसैक चेयर अंपायर थी। पुरुष फाइनल में अंपायरिंग करने वाली वह पहली महिला बनी।

बेरेटिनी ने शुरू में काफी सहज गलतियां की जिसका फायदा उठाकर जोकोविच ने शुरू में ही उनकी सर्विस तोड़ दी। इसके बाद जब जोकोविच 5-2 से आगे थे तब बेरेटिनी ने सेट प्वाइंट बचाया।

इटली के इस खिलाड़ी ने दर्शकों के समर्थन के बीच अगले गेम में अपनी सर्विस बचायी और फिर ब्रेक प्वाइंट लेकर मैच को टाईब्रेकर की तरफ बढ़ा दिया। बेरेटिनी ने टाईब्रेकर में शुरू में ही 3-0 की बढ़त बनायी।

अपना 30वां ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहे जोकोविच ने बराबरी की लेकिन बेरेटिनी ने जल्द ही दो सेट प्वाइंट हासिल कर दिये। उन्होंने ऐस जमाकर पहले सेट प्वाइंट पर यह सेट अपने नाम किया जो एक घंटा 10 मिनट तक चला।

जोकोविच ने दूसरे सेट में भी बेरेटिनी को वापसी का मौका दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने एक समय 4-0 से बढ़त बना रखी थी लेकिन 5-2 पर अपनी सर्विस पर सेट जीतने में नाकाम रहे।

जोकोविच ने 5-3 के स्कोर पर तीन सेट प्वाइंट गंवाये लेकिन अगले गेम में आसानी से अपनी सर्विस पर अंक बनाकर मैच का स्कोर 1-1 से बराबर किया।

तीसरे सेट के तीसरे गेम में जोकोविच ने बेरेटिनी की सविस तोड़कर 2-1 से बढ़त बनायी और इसके बाद अपनी सर्विस बचाये रखी। उन्होंने छठे गेम में दो ब्रेक प्वाइंट बचाये। उनके पास 5-4 के स्कोर पर दो सेट प्वाइंट पर थे। बेरेटिनी का फोरहैंड बाहर जाने से उन्होंने दूसरे सेट प्वाइंट पर मैच में बढ़त हासिल की।

शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बियाई खिलाड़ी ने चौथे सेट में बेरेटिनी के डबल फॉल्ट का फायदा उठाकर 4-3 की बढ़त बनायी और फिर अंतिम गेम में ब्रेक प्वाइंट हासिल किया।

भाषा

पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers