एक्जिम बैंक अगले वित्त वर्ष में बांड से तीन अरब डॉलर जुटाएगा | Exim Bank to raise three billion dollars from bonds in next fiscal year

एक्जिम बैंक अगले वित्त वर्ष में बांड से तीन अरब डॉलर जुटाएगा

एक्जिम बैंक अगले वित्त वर्ष में बांड से तीन अरब डॉलर जुटाएगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : January 24, 2021/7:23 am IST

मुंबई, 24 जनवरी (भाषा) एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट (एक्जिम) बैंक ऑफ इंडिया अगले वित्त वर्ष 2021-22 में बांड निर्गम से तीन अरब डॉलर जुटाने की तैयारी कर रहा है। बैंक के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में हम सामाजिक रूप से जिम्मेदार (सोशियली रेस्पॉन्सिबल) बांड के जरिये और कोष जुटाएंगे।

एक्जिम बैंक के प्रबंध निदेशक डेविड रसक्विन्हा ने पीटीआई-भाषा से कहा कि यह महामारी एक ‘झटका’ है जिससे बही-खाते का विस्तार धीमा पड़ेगा। इसकी वजह यह है कि वैश्विक स्तर पर व्यापार सुस्त हुआ है और बैंक द्वारा वित्तपोषित विकास परियोजनाएं भी रुक गई हैं।

रसक्विन्हा ने कहा, ‘‘चालू वित्त वर्ष के शेष समय में हम बांड से और राशि नहीं जुटाएंगे। लेकिन अगले वित्त वर्ष में हम बांड से ढाई से तीन अरब डॉलर जुटाएंगे।’’

उन्होंने कहा कि बैंक की पुनर्वित्तपोषण की जरूरत ही हर साल दो अरब डॉलर से अधिक रहती हैं। शेष कोष नया कर्ज देने के लिए जुटाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बांड निर्गम का बड़ा हिस्सा वैश्विक बाजारों में जारी किया जाएगा जो अमेरिकी डॉलर से संबद्ध होगा। रसक्विन्हा ने कहा कि मौजूदा समय में बैंक का 80 प्रतिशत बही-खाता अमेरिकी डॉलर में है।

प्रबंध निदेशक ने कहा कि बैंक मेकांग क्षेत्र के लिए सफलतापूर्वक सामाजिक रूप से जिम्मेदार बांड से पांच करोड़ डॉलर जुटा चुका है। उन्होंने कहा कि नए वित्त वर्ष में सामाजिक रूप से जिम्मेदार बांड के जरिये हम कुछ बड़ी राशि जुटाएंगे।

भाषा अजय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)