कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने में दमकलकर्मियों को कुछ सफलता मिली | Fire men have had some success in controlling california forest fires

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने में दमकलकर्मियों को कुछ सफलता मिली

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने में दमकलकर्मियों को कुछ सफलता मिली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : July 3, 2021/4:05 am IST

रेडिंग, तीन जुलाई (एपी) उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग पर दमकलकर्मियों ने शुक्रवार को कुछ हद तक काबू पा लिया जबकि अधिकारियों ने स्वतंत्रता दिवस (चार जुलाई) सप्ताहांत में अधिक गर्मी से और भीड़भाड़ जो नयी आग के खतरों को बढ़ा सकते हैं, उनसे बचने की तैयारियां की हैं।

इन जंगलों में लगी आग में कई घर जल गए और हजारों लोगों को अपने-अपने आशियाने छोड़कर भागने पर मजबूर होना पड़ा।

ओरेगन सीमा से एक घंटे की दूरी पर स्थित माउंट शास्ता ज्वालामुखी के पास लगी तीन जंगलों की आग में 166 वर्ग किलोमीटर तक की जमीन चपेट में आ गई है।

बुधवार को इंटरस्टेट 5 के पास लगी आग ‘साल्ट फायर’ में कई संपत्तियां क्षतिग्रस्त हुईं और रेडिंग के उत्तर में स्थित लेकहेड में कुछ मार्गों से लोगों को निकालना पड़ा जहां करीब 700 लोगों का एक समुदाय रहता था।

शास्ता-ट्रिनिटी राष्ट्रीय वन की प्रवक्ता एड्रियन फ्रीमेन ने बताया कि आग करीब 21 वर्ग किलोमीटर तक फैली थी और इसपर काबू पा लिया गया है। उन्होंने बताया कि स्थानीय अधिकारी नुकसान का आकलन करेंगे।

उत्तरी हिस्से में लगी दो अन्य आग में किसी इमारत को नुकसान होने की खबर नहीं है। ये आग ऐसे वक्त में लगी है जब कैलिफोर्निया और पूरा पश्चिम अमेरिका जलवायु परिवर्तन के कारण ऐतिहासिक सूखे का सामना कर रहा है।

फ्रीमैन ने कहा, “गर्मी की स्थिति इस साल जुलाई की शुरुआत के बजाय अगस्त अंत जैसी ज्यादा लग रही हैं।’’

आग के कारण पश्चिमी अमेरिका में प्रचंड लू चल रही है। गर्मी कुछ कम हुई है लेकिन माउंट शास्ता इलाके में तापमान सप्ताहांत तक 38 डिग्री सेल्सियस पहुंचने का अनुमान है।

पिछले साल कैलिफोर्निया के जंगलों में आग लगने से 17,000 वर्ग किलोमीटर से ज्यादा इलाके में आग फैल गई थी जो राज्य के दर्ज किए गए इतिहास में सबसे ज्यादा है।

एपी

नेहा शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)