चेक गणराज्य में खतरनाक बवंडर से पांच लोगों की मौत, सैंकड़ों अन्य घायल | Five killed, hundreds others injured in dangerous tornado in Czech Republic

चेक गणराज्य में खतरनाक बवंडर से पांच लोगों की मौत, सैंकड़ों अन्य घायल

चेक गणराज्य में खतरनाक बवंडर से पांच लोगों की मौत, सैंकड़ों अन्य घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : June 25, 2021/1:18 pm IST

प्राग, 25 जून (एपी) चेक गणराज्य के दक्षिणपूर्वी हिस्से में खतरनाक बवंडर (टोरनैडो) उठने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और सैंकड़ों अन्य घायल हो गए। बचाव सेवा और पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इसके देश के आधुनिक इतिहास में सर्वाधिक प्रचंड तूफान बताया जा हा है।

यह बवंडर बृहस्पतिवार को उठा और पूरे देश में गरज के साथ बारिश हुई। सात कस्बों और गांवों में काफी नुकसान पहुंचा है। वहां कई इमारतें पूरी तरह से मलबे में तब्दील हो गईं और कारें पलट गईं।

देश के दक्षिणपूर्वी हिस्से में 40,000 से अधिक घरों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है।

करीब 360 अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों को सेना के साथ इलाकों में भेजा गया। देश के विभिन्न हिस्सों से बचावकर्मी प्रभावित इलाक़ों में पहुंच रहे हैं और यहां उन्हें पड़ोसी देश ऑस्ट्रिया और स्लोवाकिया के बचावकर्मियों से भी मदद मिल रही है। यहां ड्रोन, हेलीकॉप्टर और खोजी कुत्तों की मदद से मलबे में फंसे लोगों को ढूंढा जा रहा है।

क्षेत्रीय बचाव सेवा ने कहा कि कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। प्रधानमंत्री एंद्रेज बाबिस ने इसे एक बड़ी विपदा करार दिया है। वह इस घटना के समय यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्रसेल्स में थे। उनकी योजना शुक्रवार को बेहद प्रभावित इलाकों का दौरा करने की है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। उन्होंने कहा कि करीब 2000 भवनों को नुकसान पहुंचा है। ’’

मौसम वैज्ञानिक मार्टिन सेतवाक ने कहा कि यह देश के आधुनिक इतिहास में आया सर्वाधिक विनाशकारी बवंडर है।

एपी

सुभाष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)