निर्यात को बढ़ावा देने के लिए रत्न, आभूषण क्षेत्र महत्वपूर्ण : पुरी | Gems, jewellery sector important for promoting exports: Puri

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए रत्न, आभूषण क्षेत्र महत्वपूर्ण : पुरी

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए रत्न, आभूषण क्षेत्र महत्वपूर्ण : पुरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : January 18, 2021/9:47 am IST

मुंबई, 18 जनवरी (भाषा) वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि भारत के रत्न और आभूषण उद्योग का विदेशी मुद्रा हासिल करने में महत्वपूर्ण योगदान है और सरकार निर्यात को बढ़ावा देने के लिए इसे संभावनाओं से भरे क्षेत्र के रूप में देख रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘यही वजह है कि सरकार ने इस क्षेत्र में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति दी है। आज, देश हर साल 35 अरब अमरीकी डालर के रत्न और आभूषणों का निर्यात करता है और दुनिया के सबसे बड़े निर्यातकों में एक है और अमेरिका, हांगकांग, चीन, मध्य पूर्व, रूस जैसे शीर्ष बाजारों की मांग को पूरा करता है।’’

उन्होंने रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) द्वारा आयोजित पांच दिवसीय ई-आईजीजेएस (अंतरराष्ट्रीय रत्न और आभूषण प्रदर्शनी) के उद्घाटन समारोह में कहा कि इस व्यापार मेले का आयोजन सही वक्त पर हो रहा है, क्योंकि कोविड-19 की वैक्सीन आने के साथ ही सभी प्रमुख बाजारों में रत्न और आभूषणों की मांग एक बार फिर बढ़ने लगी है।

जीजेईपीसी के चेयरमैन कॉलिन शाह ने कहा कि भारत पन्ना और मॉर्गेनाइट के बड़े विनिर्माण स्थल के रूप में उभरा है, और जीजेईपीसी ने पिछले कुछ वर्षों में चांदी की भारी मांग भी देखी है।

उन्होंने कहा कि परिषद ने अगले कुछ वर्षों में रत्न और आभूषणों के निर्यात को 35 अरब डॉलर से बढ़ाकर 75 अरब डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य तय किया है।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)