ग्वाटेमाला बलों ने प्रवासियों के कारवां को रोकने के लिए आंसू गैस, लाठियों का किया इस्तेमाल | Guatemala forces use tear gas, labors to stop caravans of migrants

ग्वाटेमाला बलों ने प्रवासियों के कारवां को रोकने के लिए आंसू गैस, लाठियों का किया इस्तेमाल

ग्वाटेमाला बलों ने प्रवासियों के कारवां को रोकने के लिए आंसू गैस, लाठियों का किया इस्तेमाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : January 18, 2021/6:46 am IST

वाडो होंडो (ग्वाटेमाला), 18 जनवरी (एपी) ग्वाटेमाला पुलिस और सैन्यबलों ने सड़क पर लगाए गए अवरोधक तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे होंडुरस के प्रवासियों के एक समूह को रोकने के लिए रविवार को आंसू गैस का इस्तेमाल किया और लाठीचार्ज किया।

इससे पहले की रात भी करीब 2,000 प्रवासियों के समूह को वाडो होंडा में सड़क पर लगाए गए अवरोधकों से पहले रोका गया था।

अमेरिका जाने की कोशिश कर रहे करीब 100 प्रवासियों ने रविवार सुबह साढ़े सात बजे ग्वाटेमाला में घुसने की कोशिश की। सुरक्षा बलों ने उन्हें रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया, जिसमें कुछ प्रवासी घायल हो गए।

एक प्रवासी ने कहा, ‘‘उन्होंने मेरे सिर पर हमला किया। मैं किसी को परेशान करने के लिए नहीं आया हूं। हम भाई हैं, हम मध्य अमेरिकी हैं। हम केवल यहां से गुजरकर जाना चाहते हैं।’’

बाद में सैकड़ों प्रवासी सड़क पर बैठ गए और उन्होंने वहां से हटने से इनकार कर दिया। उन्होंने जवानों को अपने मध्य अमेरिकी भाई बताते हुए उनसे अपील की कि उन्हें अमेरिका पहुंचने के लिए वहां से गुजरने दिया जाए।

ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति एलेक्जांद्रो गियामात्तेई ने कोविड-19 संक्रमण फैल सकने की आशंका के कारण लोगों के समूहों को गुजरने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

एपी

सिम्मी प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers