IPL 2021 : पहला मैच नौ अप्रैल को चेन्‍नई में, फाइनल 30 मई को अहमदाबाद में होगा | IPL in vacant stadiums from April 9, final in Ahmedabad on May 30 indian-premier-league/ipl-2021-full-schedule-the-first-match-is-in-chennai-on-april-9-the-final-will-be-in-ahmedabad-on-may-30

IPL 2021 : पहला मैच नौ अप्रैल को चेन्‍नई में, फाइनल 30 मई को अहमदाबाद में होगा

IPL 2021 : पहला मैच नौ अप्रैल को चेन्‍नई में, फाइनल 30 मई को अहमदाबाद में होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : March 7, 2021/9:19 am IST

नयी दिल्ली, सात मार्च (भाषा) दुनिया के सबसे आकर्षक टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन इस साल देश के छह शहरों में नौ अप्रैल से 30 मई के बीच किया जाएगा, जिसमें कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को यह घोषणा की।

Read More: Road Safety World Series 2021: जमकर बोला सचिन-सहवाग का बल्ला, बांग्लादेश लेजेंड्स को 10 विकेट से हराया

कोविड-19 के कारण पिछले साल आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में करना पड़ा था और इस तरह से अब 2019 के बाद इस टूर्नामेंट की भारत में वापसी होगी।

मुंबई में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बावजूद उसे एक मेजबान स्थल के रूप में चुना गया है। टूर्नामेंट कम से कम शुरुआती चरण में खाली स्टेडियमों में खेला जाएगा।

 

आईपीएल संचालन परिषद ने जो कार्यक्रम जारी किया है उसके अनुसार मैचों का आयोजन मुंबई के अलावा अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता में किया जाएगा।

पहला मैच चेन्नई में नौ अप्रैल को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा जबकि फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

बीसीसीआई ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘लीग चरण में प्रत्येक टीम चार स्थलों पर खेलेगी। लीग चरण में कुल 56 मैच होंगे जिनमें से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरू 10-10 जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे। ’’

Read More: रेत माफिया अब भी बेलगाम! इतनी चौकसी के बाद भी क्यों नहीं हो पा रहा माफिया पर कंट्रोल?

आईपीएल कार्यक्रम के अनुसार छह मई तक पहले चार सप्ताह में 33 मैच खेले जाएंगे लेकिन बंगाल में आठ चरण के विधानसभा चुनावों को देखते हुए इस दौरान कोलकाता में एक भी मैच नहीं खेला जाएगा।

बयान में कहा गया है, ‘‘इस आईपीएल की एक विशेषता यह होगी कि सभी मैच तटस्थ स्थलों पर खेले जाएंगे तथा कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी। सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी।’’

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि वह दो साल के बाद देश में टूर्नामेंट का सफल आयोजन करने में सफल रहेगा। टूर्नामेंट के दौरान मैचों में दर्शकों की मौजूदगी पर फैसला नहीं किया गया है।

Read More: 8 मार्च से लगाया जाएगा नाइट कर्फ्यू? जानिए कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर मुख्यमंत्री ने क्या कहा…

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बयान में कहा, ‘‘पिछले साल यूएई में सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ टूर्नामेंट के सुरक्षित और सफल आयोजन के बाद बीसीसीआई स्वदेश में सभी खिलाड़ियों और टूर्नामेंट से जुड़े लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ आईपीएल के आयोजन के प्रति आश्वस्त है। ’’

टूर्नामेंट में 11 दिन दो – दो मैच खेले जाएंगे। दिन के मैच दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट से जबकि रात के मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होंगे।

शाह ने कहा, ‘‘टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस प्रकार से तैयार किया गया है कि लीग चरण में प्रत्येक टीम को केवल तीन बार दौरा करने की जरूरत पड़ेगी। इससे आवागमन कम होगा और जोखिम कम होगा। आईपीएल का आयोजन खाली स्टेडियमों में होगा और दर्शकों को आने की अनुमति पर फैसला टूर्नामेंट के बाद के चरण में लिया जाएगा। ’’

Read More: अपनी मौत मर जाएगा ‘हलाला’, तीन तलाक से हुई शुरुआत, जरूरत नहीं नए कानून की: आरिफ मोहम्मद खान

मोटेरा के स्टेडियम में प्लेऑफ के अलावा फाइनल भी खेला जाएगा। इस नवनिर्मित स्टेडियम में हाल में भारत और इंग्लैंड के बीच दो टेस्ट मैच खेले गये थे। अब ये दोनों टीमें इसी मैदान पर पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगी। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार आईपीएल मैचों का आयोजन किया जाएगा।