आईटीबीपी प्रमुख ने उत्तराखंड में एलएसी चौकियों का दौरा किया | ITBP chief visits LAC posts in Uttarakhand

आईटीबीपी प्रमुख ने उत्तराखंड में एलएसी चौकियों का दौरा किया

आईटीबीपी प्रमुख ने उत्तराखंड में एलएसी चौकियों का दौरा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : January 1, 2021/10:46 am IST

नयी दिल्ली, एक जनवरी (भाषा) भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रमुख एस एस देसवाल उत्तराखंड में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तैनात सैनिकों का मनोबल बढ़ाने तथा सुरक्षा तैयारियों का जायजा लेने के लिए इस क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि आईटीबीपी के महानिदेशक ने मंगलवार शुरू हुए चार दिन के दौरे के तहत 11,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित माना चौकी का और सीमावर्ती चमोली जिले के जोशीमठ में आईटीबीपी केंद्र का दौरा किया।

माना और जोशीमठ में आयोजित सैनिक सम्मेलनों में जवानों को संबोधित करते हुए देसवाल ने कहा, ‘‘देश कठोर जलवायु स्थितियों में सीमा की सुरक्षा करने के कर्तव्य के प्रति जवानों की प्रतिबद्धता तथा समर्पण के लिए उनका आभारी है।’’

आईटीबीपी के एक प्रवक्ता ने उनके हवाले से कहा, ‘‘महानिदेशक ने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत बताई और सभी कर्मियों से तंदुरुस्ती को पहली प्राथमिकता बनाने को कहा। उन्होंने जवानों से हर दिन दो से तीन घंटे व्यायाम करने को कहा ताकि कठोर पर्वतीय क्षेत्रों में वे स्वस्थ रह सकें।’’

प्रवक्ता ने बताया कि देसवाल ने इसी क्षेत्र में बद्रीनाथ और औली का भी दौरा किया और 12,460 फुट की ऊंचाई पर स्थित गुरसन चोटी तक 20 किलोमीटर की ट्रैकिंग की अगुवाई की।

भाषा

वैभव पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers