अनिल विज के फिर कोरोना संक्रमित होने पर भारत बायोटेक का बयान, कोवैक्सीन है प्रभावी, सुरक्षित | India Biotech says kovycin is effective, safe after anil vij found infected with Covid-19

अनिल विज के फिर कोरोना संक्रमित होने पर भारत बायोटेक का बयान, कोवैक्सीन है प्रभावी, सुरक्षित

अनिल विज के फिर कोरोना संक्रमित होने पर भारत बायोटेक का बयान, कोवैक्सीन है प्रभावी, सुरक्षित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : December 5, 2020/1:58 pm IST

नई दिल्ली, 5 दिसंबर (भाषा) हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर दवा कंपनी भारत बायोटेक ने शनिवार को कहा कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन- कोवैक्सीन सुरक्षित और प्रभावशाली है।

पढ़ें- किसी किसान के पंजीकृत रकबे और गिरदावरी में यदि कोई त्रुटि हो तो जल्द करें सुधार, सीएम बघेल ने दिए निर्देश

उल्लेखनीय है कि विज ने कोवैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण में इसकी खुराक ली थी। कोवैक्सिन कोविड-19 की संभावित वैक्सीन है, जिसका विकास भारत बायोटेक, भारतीय चिकित्सा शोध संस्थान (आईसीएमआर) के साथ मिलकर कर रही है। दवा कंपनी ने कहा कि वैक्सीन की दो खुराक लेनी जरूरी हैं और इसके असर का मूल्यांकन दोनों खुराक लेने के 14 दिन बाद किया जा सकता है।

पढ़ें- सीएम भूपेश ने संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के छात्र-…

भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा, ‘‘कोवैक्सीन का चिकित्सकीय परीक्षण दो खुराकों पर आधारित है, जो 28 दिनों के अंतराल पर दिए जाते हैं। वैक्सीन के असर का मूल्यांकन भी दूसरी खुराक दिए जाने के 14 दिनों बाद किया जा सकता है।’’ कंपनी ने सीधे विज का नाम लिए बिना कहा कि वैक्सीन को इस तरह तैयार किया गया है कि दूसरी खुराक लेने के 14 दिन बाद यह असर करती है। विज ने इसकी पहली खुराक 20 नवंबर को ली थी। उन्हें दूसरी खुराक देनी बाकी थी।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ पत्रकार सुरक्षा कानून के प्रारुप को दिया ग…

भारत बायोटेक ने कहा कि वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण में 50 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन दी जाएगी और शेष 50 प्रतिशत को प्लेसिबो दिया जाएगा। कोवैक्सीन पूरी तरह भारत में विकसित कोविड-19 वैक्सीन है, और तीसरे चरण के तहत 25 स्थानों में 26,000 लोगों पर इसका परीक्षण किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि उसका मकसद पूरे देश में कोवैक्सीन के असर का पता लगाना है।