मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की तैयारी, भारत ने दस्तावेज के साथ डोमिनिका भेजा निजी विमान | India sends private plane to Dominica with Choksi's extradition document

मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की तैयारी, भारत ने दस्तावेज के साथ डोमिनिका भेजा निजी विमान

मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की तैयारी, भारत ने दस्तावेज के साथ डोमिनिका भेजा निजी विमान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : May 30, 2021/6:06 am IST

नई दिल्ली, 30 मई (भाषा) भारत ने बैंक से कर्ज धोखाधड़ी के मामले में वांछित भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण दस्तावेज के साथ एक निजी विमान को डोमिनिका भेजा है। एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने अपने देश में एक रेडियो शो में इस बारे में बताया। भारतीय प्राधिकारों ने इस बारे में हालांकि आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है।

पढ़ें- टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों के ‘होटल पैकेज’ पर लगे रोक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश

‘एंटीगुआ न्यूज रूम’ के मुताबिक कतर एयरवेज का एक निजी विमान डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर उतरा। जिसके बाद चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर अटकलें लगने लगी हैं। एंटीगुआ और बारबुडा से रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हुए चोकसी को पड़ोस के डोमिनिका में पकड़ा गया। ब्राउन ने रेडिशा शो में बताया कि चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए जरूरी दस्तावेज लेकर विमान भारत से आया है।

पढ़ें- बड़ी राहत.. कोरोना काल में खड़ी व्यावसायिक वाहनों क…

कतर की एक्जीक्यूटिव उड़ान ए7सीईई के सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इस विमान ने 28 मई को तड़के तीन बजकर 44 मिनट पर दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरी और उसी दिन स्थानीय समयानुसार दिन में एक बजकर 16 मिनट पर डोमिनिका पहुंचा।

पढ़ें- ‘मेरा परिवार कोरोना मुक्त परिवार’ अभियान का आज होगा…

चोकसी ने आरोप लगाया है कि एंटीगुआ और भारतीय की तरह दिखने वाले पुलिसकर्मियों ने उसे एंटीगुआ और बारबुडा में जॉली बंदरगाह से अगवा किया और उसे डोमिनिका ले गए। डोमिनिका से चोकसी की एक तस्वीर सामने आयी है जिसमें उसकी आंखे सूजी हुई थीं और उसके हाथ पर खरोंच के निशान थे।

पढ़ें- भारत में कोविड-19 के 1.65 लाख नए मामले, 46 दिनों मे…

चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर गबन किया। नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ एंड बारबुडा की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था। इसके बाद ही यह घोटाला सामने आया था। दोनों ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं।