टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों के 'होटल पैकेज' पर लगे रोक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश | Ban on 'hotel packages' of private hospitals for vaccination, Health Ministry directs

टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों के ‘होटल पैकेज’ पर लगे रोक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश

टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों के 'होटल पैकेज' पर लगे रोक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : May 30, 2021/6:14 am IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों की तरफ से दिए जा रहे ‘होटल पैकेज’ पर सरकार ने नाराजगी जताई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि ऐसे टीका केंद्र टीकाकरण को लेकर जारी दिशानिर्देशों के खिलाफ है और इन्हें तुरंत बंद कराया जाए। मंत्रालय ने ऐसे मामलों में उचित कार्रवाई करने को भी कहा है।

पढ़ें- बड़ी राहत.. कोरोना काल में खड़ी व्यावसायिक वाहनों का ट्रांसपोर्ट टैक्स होगा वापस.. वाहन मालिकों के खातों में जमा होगी राशि

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अपर सचिव डॉ. मनोहर अगनानी ने इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने कहा है कि ऐसी जानकारी मिल रही है कि कुछ प्राइवेट अस्पताल कोरोना टीकाकरण के लिए होटलों के साथ मिलकर पैकेज दे रहे हैं। इसके तहत होटलों में लग्जरी सुविधाओं के साथ टीकाकरण की पेशकश की जा रही है।

पढ़ें- बड़ी खबर! एक स्कूल में मिले 215 बच्चों के शव, कुछ ब…

अगनानी के मुताबिक उपरोक्त के अलावा अन्य किसी भी जगह पर राष्ट्रीय कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीका नहीं लगाया जा सकता है। इसलिए सितारा होटलों में टीकाकरण का प्रस्ताव करना नेशनल कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के दिशानिर्देशों के खिलाफ है। ऐसे टीकाकरण केंद्रों को तुरंत रोका जाए और ऐसा करने वाली संस्थाओं के खिलाफ कानूनी और प्रशासनिक कार्रवाई की जाए।

पढ़ें- 1 जून से महंगा हो जाएगा हवाई सफर, सरकार ने न्यूनतम …

अगनानी ने साफ कहा है कि टीकाकरण के लिए सिर्फ चार विकल्प उपलब्ध हैं। पहला सरकारी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर, दूसरा निजी अस्पतालों द्वारा संचालित प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर।

पढ़ें- 31 पुलिसकर्मियों का तबादला, एसआई, एएसआई और प्रधान आ…

तीसरा सरकारी कार्यालयों के कार्यस्थलों में बने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर और प्राइवेट कंपनियों में निजी अस्पतालों द्वारा संचालित केंद्र और चौथा एवं आखिरी बुजुर्गो और दिव्यांगों के लिए घर के पास कोविड वैक्सीन सेंटर, जो आरडब्ल्यूए कार्यालय, हाउसिंग सोसाइटी, सामुदायिक केंद्र, पंचायत भवन, स्कूल-कालेज, ओल्ड एज होम जैसी अस्थायी जगहों पर चलाए जा रहे हैं।

 

 
Flowers