विश्व चैंपियनशिप फाइनल के लिये आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा खेलना होगा भारत को | India to play well against Australia and England for World Championship final

विश्व चैंपियनशिप फाइनल के लिये आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा खेलना होगा भारत को

विश्व चैंपियनशिप फाइनल के लिये आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा खेलना होगा भारत को

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : December 16, 2020/9:58 am IST

दुबई, 16 दिसंबर (भाषा) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिये टीमों के बीच मुकाबला कड़ा हो गया है और ऐसे में भारत को अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिये आस्ट्रेलिया और फिर स्वदेश में इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

भारत आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में 114 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि आस्ट्रेलिया 116.46 अंक लेकर शीर्ष पर है।

न्यूजीलैंड के 116.37 अंक हैं और वह आस्ट्रेलिया के काफी करीब है। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में पारी के अंतर से जीत के बाद 2021 में होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के बेहद करीब पहुंच गया है।

न्यूजीलैंड अगर 26 दिसंबर से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में पाकिस्तान को 2-0 से हरा देता है तो उसके पांच श्रृंखलाओं में 420 अंक हो जाएंगे।

इससे भारत को आठ टेस्ट मैचों में पांच जीत या चार जीत और तीन ड्रा की जरूरत पड़ेगी। भारत को ये सभी मैच मजबूत आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ खेलने हैं।

आईसीसी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘यह भारत की आस्ट्रेलिया के खिलाफ और न्यूजीलैंड की पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के परिणाम पर निर्भर करता है। आस्ट्रेलिया नंबर एक पर अपनी बढ़त मजबूत कर सकता है या फिर न्यूजीलैंड के लिये शीर्ष पर पहुंचने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। ’’

कोविड-19 के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में व्यवधान के बाद अब अंतिम सूची का निर्धारण प्रतिशत अंकों से होगा। पहले हालांकि इसके लिये अंक प्रणाली घोषित की गयी थी।

भाषा पंत नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers