भारत की सेवा क्षेत्र की गतिविधियां दिसंबर में धीमी गति से बढ़ीं, कर्मचारियों की भर्तियां थमीं | India's service sector activities slow in December, staff recruitment halted

भारत की सेवा क्षेत्र की गतिविधियां दिसंबर में धीमी गति से बढ़ीं, कर्मचारियों की भर्तियां थमीं

भारत की सेवा क्षेत्र की गतिविधियां दिसंबर में धीमी गति से बढ़ीं, कर्मचारियों की भर्तियां थमीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : January 6, 2021/6:26 am IST

नयी दिल्ली, छह जनवरी (भाषा) भारत की सेवा क्षेत्र की गतिविधियां दिसंबर में धीमी गति से बढ़ीं और इस दौरान बिक्री में वृद्धि तीन महीने के निचले स्तर पर आ गई तथा कर्मचारियों की भर्तियां थम गईं।

Read More: BMO डॉ. सत्यनारायण के पार्थिव शरीर को बेटी सोनल ने दिया कांधा, मुखाग्नि देकर निभाया बेटे का धर्म

भारत का सेवा व्यवसाय गतिविधि सूचकांक नवंबर के 53.7 अंक से गिरकर दिसंबर में 52.3 अंक हो गया।

सूचकांक दिसंबर में लगातार तीसरे महीने 50 से ऊपर रहा, जो कारोबार में बढ़ोतरी को दर्शाता है, हालांकि इसकी रफ्तार काफी धीमी है।

आईएचएस मार्किट के आर्थिक सहायक निदेशक पॉलियाना डी लीमा ने कहा, ‘‘हालांकि, यह अच्छी खबर है कि दिसंबर में सेवा क्षेत्र का विस्तार हुआ, लेकिन वृद्धि ने एक बार फिर अपनी गति खो दी है।’’

Read More: पाठ्य पुस्तक निगम ने 5 संस्थानों को किया ब्लैक लिस्टेड, तय समय पर काम पूरा नहीं करने पर हुआ एक्शन

सर्वेक्षण में कहा गया कि कंपनियों ने संकेत दिया कि नए कामों से वृद्धि को समर्थन मिला, हालांकि प्रतिस्पर्धी दबावों और कोविड​​-19 महामारी ने इस पर अंकुश लगाया।

लीमा ने कहा कि सेवा प्रदाताओं के मुताबिक कोविड-19 के मामलों में तेजी के चलते कारोबार प्रभावित हुआ और व्यापार अनिश्चितता बढ़ गई।

सर्वेक्षण के मुताबिक रोजगार के मोर्चे पर नकदी संकट, श्रमिकों की कमी और मांग में संकुचन के चलते भर्तियों पर रोक लगा दी गईं हैं।

Read More: जब मंत्री शिवकुमार डहरिया ने थामा बल्ला, एक ओवर में जड़ दिए चार चौके