विदेश मंत्रालय तीन दिवसीय भू-आर्थिक सम्मेलन का आयोजन करेगा | Mea to hold three-day geo-economic conference

विदेश मंत्रालय तीन दिवसीय भू-आर्थिक सम्मेलन का आयोजन करेगा

विदेश मंत्रालय तीन दिवसीय भू-आर्थिक सम्मेलन का आयोजन करेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : February 22, 2021/10:45 am IST

मुंबई, 22 फरवरी (भाषा) विदेश मंत्रालय अगले सप्ताहांत भू-आर्थिक मुद्दों पर केन्द्रित तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। सम्मेलन के वक्ताओं में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल होंगे। आयोजकों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पुणे इंटरनेशनल सेंटर के साथ होने वाले इस सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया, जापान, मॉरीशस, मालदीव और भूटान की सरकारों के वरिष्ठ प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

यह सम्मेलन ऐसे समय हो रहा है, जब भारत और चीन के बीच संबंधों में खटास चल रही है। दोनों देशों के बीच पिछले साल सीमा विवाद चरम पर पहुंच गया था, जिसे लेकर बातचीत अभी चल रही है।

सेवानिवृत्त राजनयिक गौतम बंबावाले इस कार्यक्रम के संयोजक हैं। वह 2018 तक चीन में भारत के राजदूत रहे हैं। उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि इस आयोजन में दुनिया भर से प्रतिनिधि शामिल होंगे।

चीन के बारे में एक विशिष्ट प्रश्न का उत्तर देते हुए, उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में एशियाई विकास बैंक के एक उपाध्यक्ष भी हिस्सा ले रहे हैं, जो एक चीनी नागरिक हैं। उनके अलावा बीजिंग स्थित एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक के एक अधिकारी भी इस आयोजन में हिस्सा ले रहे हैं।

आयोजकों ने बताया कि प्रमुख वक्ताबों में आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल, उद्योगपति कुमारमंगलम बिड़ला, राजीव बजाज और नौशाद फोर्ब्स, विदेश सचिव एच वी श्रृंगला, डब्ल्यूटीओ में भारतीय राजदूत ब्रजेंद्र नवनीत तथा वाणिज्य सचिव अनूप वधावन शामिल हैं।

भाषा सुमन महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)