2022 तक गतिविधियों के महामारी से पहले के स्तर पर नहीं लौटेंगी अधिकांश अर्थव्यवस्थाएं: मूडीज | moody's india gdp forecast moody's india gdp moody's india gdp estimate moody rating india gdp moody cuts india gdp moody's analytics india gdp Most economies won't return to pre-epidemic levels of a

2022 तक गतिविधियों के महामारी से पहले के स्तर पर नहीं लौटेंगी अधिकांश अर्थव्यवस्थाएं: मूडीज

2022 तक गतिविधियों के महामारी से पहले के स्तर पर नहीं लौटेंगी अधिकांश अर्थव्यवस्थाएं: मूडीज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : March 11, 2021/9:56 am IST

नयी दिल्ली, 11 मार्च (भाषा) मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड-19 के कारण साख में आ रही गिरावट अल्पकालिक होगी, लेकिन गतिविधियों के मामले में अधिकांश अर्थव्यवस्थाएं 2022 तक महामारी से पहले के स्तर पर नहीं पहुंचेंगी।

पढ़ें- मोदी सरकार बेचने जा रही 5 लाख करोड़ की संपत्ति, 100 Assets की लिस्ट तैयार! देखें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले साल 11 मार्च को कोविड-19 को महामारी घोषित किया था। इसके बाद से पूरे साल के दौरान महामारी ने वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में व्यवधान डाला है। इसके साथ ही ऋण में गिरावट और भुगतान में चूक में तेजी आयी है।

मूडीज ने कोरोना वायरस पर एक वैश्विक रिपोर्ट में कहा, ‘‘कोविड​​-19 से उत्पन्न होने वाली ऋण साख चुनौतियां काफी हद तक हैं, लेकिन इसके अल्पकालिक रहने की संभावना है। जोखिम उन क्षेत्रों के लिये अधिक है, जिनकी सामान्य गतिविधियों पर भी पाबंदियां लगी हुई हैं।’’

पढ़ें- ममता पर ‘हमले’ के बाद तृणमूल कांग्रेस ने घोषणापत्र …

मूडीज ने कहा कि 2022 तक अधिकांश अर्थव्यवस्थाएं महामारी से पहले की गतिविधि के स्तर पर वापस नहीं आ पायेंगी। मूडीज ने कहा कि वह धीमी वैश्विक वापसी और व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण के आसपास अनिश्चितता सामान्य से बहुत अधिक रहने की उम्मीद करता है।

उसने कहा कि महामारी के नरम होने के बाद नीतिगत कदमों से आर्थिक गतिविधियों और वित्तीय बाजारों का समर्थन जारी रहेगा। मूडीज ने कहा कि नीति निर्माता लंबे समय तक और कुछ मामलों में कई वर्षों तक आर्थिक गतिविधियों का समर्थन करते रहेंगे। मूडीज को उम्मीद है कि इस वर्ष महामारी की व्यापकता और संक्रमण की संख्या धीरे-धीरे कम होगी, क्योंकि टीकाकरण में वृद्धि हो रही है। यह सरकारों को धीरे-धीरे लॉकडाउन संबंधी उपायों को कम करने की सुविधा देगा।

पढ़ें- कृषि कानूनों के खिलाफ किसान कांग्रेस ने संसद के पास…

 
Flowers