एनआईए ने बंगाल, केरल से गिरफ्तार 11 आतंकवादियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया | NIA files chargesheet against 11 terrorists arrested from Bengal, Kerala

एनआईए ने बंगाल, केरल से गिरफ्तार 11 आतंकवादियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया

एनआईए ने बंगाल, केरल से गिरफ्तार 11 आतंकवादियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : February 26, 2021/11:45 am IST

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (भाषा) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अल-कायदा के 11 सदस्यों के खिलाफ शुक्रवार को आरोपपत्र दाखिल किया। पाकिस्तान और बांग्लादेश में अपने आकाओं के इशारे पर भारत में कथित तौर पर हमला करने की योजना बनाने के लिए उन पर आरोपपत्र दायर किया गया है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

एनआईए के अधिकारी ने कहा कि मुर्शीद हसन, मोशरफ हसन, मैनुल मंडल, लिया इयान अहमद, नजमुस साकिब, याकूब बिस्वास, शमीम अंसारी, अबु सुफियान, अतीउर रहमान, अल मामुन कमाल और अब्दुल मोमीन मंडल को भादंसं और अवैध गतिविधियां (निवारण) कानून तथा शस्त्र कानून के तहत आरोपित किया गया है।

जांच एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि एनआईए को सूचना मिली थी कि हसन के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल और केरल में अल-कायदा से जुड़ा एक मॉड्यूल संचालित हो रहा है, जिसके बाद मामला दर्ज किया गया।

एनआईए के अधिकारी ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्से में आतंकवादी हमला करने के लिए इस मॉड्यूल के सदस्य षड्यंत्र रचने के काफी अग्रिम चरण में थे।

पश्चिम बंगाल और केरल में पिछले वर्ष 19 सितंबर को छापेमारी में नौ आतंकवादी गिरफ्तार किए गए थे। इसके बाद पिछले वर्ष 26 अगस्त और एक नवंबर को दो और आतंकवादी गिरफ्तार किए गए।

हसन पाकिस्तान और बांग्लादेश में अल-कायदा के सरगना के संपर्क में था और उनसे उसे इन्क्रीप्टेड सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से दुष्प्रचार की सामग्रियां प्राप्त हुई थीं।

एनआईए के अधिकारी ने कहा कि आरोपी विदेश स्थित अपने सरगना के मार्फत एक हथियार कारोबारी के भी संपर्क में थे।

भाषा नीरज नीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)