नासिक के साइक्लिस्ट ओम ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक दूरी सबसे तेज पूरी करने का रिकार्ड बनाया | Nashik cyclist Om records fastest completion distance from Kashmir to Kanyakumari

नासिक के साइक्लिस्ट ओम ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक दूरी सबसे तेज पूरी करने का रिकार्ड बनाया

नासिक के साइक्लिस्ट ओम ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक दूरी सबसे तेज पूरी करने का रिकार्ड बनाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : November 21, 2020/12:46 pm IST

मुंबई, 21 नवंबर (भाषा) नासिक के साइक्लिस्ट ओम महाजन ने साइकिल पर श्रीनगर से कन्याकुमारी तक की 3,600 किमी की दूरी शनिवार दोपहर आठ दिन सात घंटे 38 मिनट में पूरी कर रिकार्ड बनाया।

अगले महीने 18 वर्ष के होने वाले ओम ने कन्याकुमारी पहुंचने के बाद पीटीआई से बात करते हुए कहा, ‘‘मैं हमेशा साइक्लिंग करना चाहता था। लॉकडाउन शुरू होने के बाद मैंने ‘एंड्योरेंस साइक्लिंग’ और आरएएएम (अमेरिका में रेस) में हिस्सा लेने का सपना देखना शुरू किया। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘छह महीने पहले, मैंने आरएएएम के लिये क्वालीफायर की ट्रेनिंग शुरू की जो नवंबर में होनी थी। ’’

लेकिन 600 किलोमीटर क्वालीफायर के बजाय ओम ने ‘रेस एक्रोस इंडिया’ (भारत में रेस) करने का फैसला किया। उन्होंने पिछले हफ्ते श्रीनगर की ठंडी रात से शुरूआत करते हुए कन्याकुमारी तक का सफर पूरा किया। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश में भारी बारिश और दक्षिण में भीषण गर्मी का सामना किया।

श्रीनगर से कन्याकुमारी तक सबसे तेज साइकिल चलाने का रिकार्ड उनके अंकल महेंद्र महाजन के नाम था। लेकिन हाल में भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू ने इस दूरी को आठ दिन नौ घंटे में पूरी कर इस रिकार्ड को तोड़ दिया था। हालांकि इसे गिनिज बुक में शामिल करना बाकी था।

लेकिन ओम महाजन ने पन्नू के रिकार्ड पर नजरें लगायी और इसे तोड़ दिया। लेफ्टिनेंट कर्नल पन्नू 17 साल के ओम को सोशल मीडिया पर बधाई देने में सबसे आगे रहे।

भाषा नमिता आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers