प्रधानमंत्री मोदी ने हंडिया-राजा तालाब खंड की 6 लेन चौड़ीकरण कार्य का लोकार्पण किया | PM inaugurates six-lane widening work of Handia-Raja Pond section

प्रधानमंत्री मोदी ने हंडिया-राजा तालाब खंड की 6 लेन चौड़ीकरण कार्य का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री मोदी ने हंडिया-राजा तालाब खंड की 6 लेन चौड़ीकरण कार्य का लोकार्पण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : November 30, 2020/12:20 pm IST

वाराणसी, 30 नवम्बर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के एकदिवसीय दौरे पर हंडिया-राजा तालाब खंड की छह-लेन के चौड़ीकरण कार्य का लोकार्पण किया। कोविड-19 महामारी के बीच पहली बार काशी आये प्रधानमंत्री ने खजूरी गांव में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-दो की इस परियोजना को जनता को समर्पित किया।

पढ़ें- DGP के निर्देश पर 3 और पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कि

गौरतलब है कि हंडिया-राजा तालाब मार्ग का चौड़ीकरण एक बेहद महत्वपूर्ण परियोजना है, जो दो प्राचीनतम एवं पवित्र नगरों-प्रयाग (प्रयागराज) तथा काशी (वाराणसी) को आपस में जोड़ती है। यह राजमार्ग स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना-एक (दिल्ली-कोलकाता गलियारा) का भी प्रमुख भाग है। अब तक प्रयागराज से वाराणसी के बीच यात्रा में लगभग साढ़े तीन घंटे का समय लगता था। इस परियोजना के पूरी होने के बाद यह दूरी मात्र डेढ़ घंटे में पूरी की जा सकेगी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक गत दो नवम्बर को पूरी हुई कुल 72.644 किलोमीटर की इस परियोजना की लागत 2,447 करोड़ रुपए है।

पढ़ें- प्रदेश में 1 दिसंबर से समर्थन मूल्य पर 2305 धान खरी…

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में कहा कि देश में वर्ष 2014 के बाद चलाये गये कार्यक्रमों का परिणाम है कि आज औसतन लगभग दो किलोमीटर हाईवे का निर्माण रोजाना हो रहा है। उन्होंने कहा कि काशी अपनी पुरानी काया और नए कलेवर के साथ वैश्विक मंच पर एक बार फिर से जगमगा रही है। पिछले छह वर्षों के दौरान करीब 18 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं या तो लोकार्पित हुई हैं या उनका शिलान्यास हुआ है। वहीं, प्रधानमंत्री अपने एक दिवसीय काशी दौरे पर कई अन्य कार्यक्रमों में भी शरीक हुए।

पढ़ें- छल का इतिहास रखने वाले लोग फैला रहे हैं कृषि सुधार …

मोदी नौका से डुमरी घाट से ललिता घाट गये। उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा परियोजना की कार्यप्रगति का मुआयना भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ थे।