पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को रहेंगे कच्छ दौरे पर, कई विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला | PM to lay foundation stone for several development projects in Kutch on Tuesday

पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को रहेंगे कच्छ दौरे पर, कई विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को रहेंगे कच्छ दौरे पर, कई विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : December 13, 2020/2:54 pm IST

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए मंगलवार को कच्छ के धोरडो के दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से रविवार को जारी वक्तव्य में बताया गया कि जिन परियोजनाओं की मोदी आधारशिला रखेंगे उनमें एक विलवीकरण संयंत्र, हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा उद्यान और पूर्ण रूप से स्वचालित दुग्ध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र शामिल हैं।

Read More: सीएम बघेल ने विधायक प्रीतम राम के बेटे की शादी में की शिरकत, नवदंपति को आशीर्वाद और शुभकामनाएं दी

मोदी कच्छ के सफेद रण भी जाएंगे और बाद में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि अपनी वृहद समुद्री तटरेखाओं का लाभ उठाते हुए गुजरात समुद्री जल को पेयजल में बदलने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है और इसे साकार करने के लिए कच्छ के मांडवी में विलवीकरण संयंत्र का निर्माण किया जा रहा है। इसकी क्षमता प्रतिदिन दस करोड़ लीटर समुद्री जल को पेयजल में बदलने की होगी।

Read More: पियानो बजाती रही 9 साल की सौम्या, डॉक्टर्स ने ब्रेन की सफल सर्जरी कर निकाला ट्यूमर

इसमें बताया गया कि कच्छ के विघाकोट गांव के निकट हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा उद्यान इस तरह का देश का सबसे बड़ा उद्यान होगा। यहां से 30 गीगावाट ऊर्जा बनाई जा सकेगी। वक्तव्य के मुताबिक प्रधानमंत्री कच्छ के अंजार में सरहद डेयरी में पूर्ण रूप से स्वचालित दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे जिसकी प्रतिदिन की क्षमता दो लाख लीटर दूध की होगी।

Read More: पूर्व गृह मंत्री विपुल चौधरी गिरफ्तार, डेयरी घोटाले के मामले में कार्रवाई