पाकिस्तान को अवैध रूप से कंप्यूटर उपकरण निर्यात करने के आरोप में पाकिस्तानी-अमेरिकी गिरफ्तार | Pakistani-American arrested for illegally exporting computer equipment to Pakistan

पाकिस्तान को अवैध रूप से कंप्यूटर उपकरण निर्यात करने के आरोप में पाकिस्तानी-अमेरिकी गिरफ्तार

पाकिस्तान को अवैध रूप से कंप्यूटर उपकरण निर्यात करने के आरोप में पाकिस्तानी-अमेरिकी गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : September 23, 2020/8:13 am IST

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, 23 सितम्बर (भाषा) अमेरिका में एक पाकिस्तानी-अमेरिकी को आवश्यक सरकारी स्वीकृति के बिना देश से उच्च तकनीक वाले कंप्यूटर के उपकरण और ‘सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन सॉल्यूशन’ पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग को निर्यात करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

संघीय अभियोजकों के अनुसार पाकिस्तान स्थित ‘बिजनेस सिस्टम इंटरनेशनल’ (बीएसआई) प्राइवेट लिमिटेड और शिकागो स्थित बीएसआई यूएसए के मालिक अब्दुल्ला सैयद (65) को 16 सितम्बर को गिरफ्तार किया गया। दोषी पाए जाने पर उन्हें अधिकतम 20 साल की सजा हो सकती है। वह अभी संघीय हिरासत में हैं।

संघीय अभियोजकों ने बताया कि सैयद की दोनों कम्पनियों ने उच्च तकनीक वाले कंप्यूटर के उपकरण, सर्वर और‘सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉल्यूशन’ निर्यात किए।

शिकागो में जिला अदालत में चल रहे मुकदमे के अनुसार 2006 से 2015 तक, सैयद और बीएसआई ने पाकिस्तान में कम्पनी के कर्मचारियों के साथ मिलकर अमेरिकी वाणिज्य विभाग से आवश्यक प्राधिकरण प्राप्त किए बिना अमेरिका से पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग (पीएईसी) को कंप्यूटर उपकरण निर्यात करके अंतरराष्ट्रीय आपातकालीन आर्थिक ऊर्जा अधिनियम का उल्लंघन किया।

पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग एक सरकारी एजेंसी है जो ‘‘उच्च विस्फोटक और परमाणु हथियार के हिस्सों, यूरेनियम खनन और संवर्धन और ठोस ईंधन वाली बैलिस्टिक मिसाइलों का निर्माण और परीक्षण करती है’’।

भाषा निहारिका शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers