प्रिंस फिलिप की यादों को कुछ यूं संजोएंगी महारानी ऐलिजाबेथ | Queen Elizabeth to cherish prince philip's memories

प्रिंस फिलिप की यादों को कुछ यूं संजोएंगी महारानी ऐलिजाबेथ

प्रिंस फिलिप की यादों को कुछ यूं संजोएंगी महारानी ऐलिजाबेथ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : June 10, 2021/11:24 am IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 10 जून (भाषा) ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के दिवंगत पति का बृहस्पतिवार को 100वां जन्मदिन है और इस मौके पर उन्होंने अपने पति ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के नाम पर रखी गई गुलाब की नई प्रजाति का पौधा लगाया।

रॉयल हॉर्टिकल्चर सोसाइटी (आरएचएस) की तरफ से 95 वर्षीय महारानी ने इस तोहफे को कबूल किया और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप की याद में इस नई प्रजाति के गुलाब को विंडसर कैसल के उद्यान में लगवाया। फिलिप का इसी साल अप्रैल में निधन हो गया था।

तस्वीरों में नीली पोशाक और सफेद कार्डिगन पहने महारानी धूप का चश्मा लगाए नजर आईं। उन्होने ‘ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग गुलाब’ को “शानदार” और इस श्रद्धांजलि को “दिल को छू लेने वाली” करार दिया। गुलाब की यह प्रजाति गहरे गुलाबी रंग की और अतिरिक्त पंखुड़ियों वाली है।

आरएचएस के अध्यक्ष कीथ वीड ने महारानी को गुलाब की यह प्रजाति भेंट करते वक्त बताया, “ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग की जन्मशती के अवसर पर इस गुलाब को उनका नाम दिया गया है। उनके द्वारा अपने जीवनकाल में किये गए सभी शानदार कामों के लिये और उनके योगदान को स्मृतियों में रखने के लिए यह स्मृति गुलाब है।”

गुलाब की इस नस्ल को ‘हार्कनेस रोजेज’ ने तैयार किया है जो 1879 से ब्रिटिश गुलाबों की नस्लों को तैयार कर रही है और उगा रही है। गुलाब का यह पौधा 70 सेंटीमीटर लंबा हो सकता है।

प्रिंस फिलिप का नौ अप्रैल को निधन हो गया था।

भाषा

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers