तीन जिला कलेक्टर सहित 288 प्रशासनिक अफसरों का तबादला, गहलोत सरकार ने जारी किया आदेश | Rajasthan govt announces major administrative reshuffle, transfers of 288 officers

तीन जिला कलेक्टर सहित 288 प्रशासनिक अफसरों का तबादला, गहलोत सरकार ने जारी किया आदेश

तीन जिला कलेक्टर सहित 288 प्रशासनिक अफसरों का तबादला, गहलोत सरकार ने जारी किया आदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : January 5, 2021/1:41 pm IST

जयपुर: राजस्थान सरकार ने बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल में तीन जिला कलेक्टर सहित 21 भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), 56 भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), 28 भारतीय वन सेवा (आईएफएस) और 183 राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों तबादले किये हैं। सरकार की सोमवार देर रात जारी आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के तबादलों की सूची में तीन कलेक्टर, 14 जिला पुलिस अधीक्षक ओर पांच रेंज पुलिस महानिरीक्षक शामिल हैं जबकि मंगलवार को 183 राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के तबादलों की सूची जारी की गई है।

Read More: बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत का दौरा, गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर होने वाले थे शामिल

कार्मिक विभाग की ओर से जारी सूची के अनुसार पदस्थापन आदेशों की प्रतीक्षा में 1991 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के सुधांश पंत को अतिरिक्त मुख्य सचिव, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी व भूजल विभाग के पद लगाया गया है। वहीं मुग्धा सिन्हा को प्रमुख शासन सचिव कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के साथ-साथ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी एवं महानिदेशक जवाहर कला केन्द्र का पदभार दिया गया है। पूर्ण चंद्र किशन को शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं आयुक्त ईजीएस एवं निदेशक स्वच्छता, पंचायतीराज स्वायत्त शासन विभाग के पद पर लगाया गया है।

Read More: राजधानी में 1500 किलो गांजा जब्त, डॉयरेक्टरेट ऑफ रिवेन्यू इंटेलिजेंस की बड़ी कार्रवाई, 5 लोग गिरफ्तार

चूरू, बांरा, और झालावाड़ के जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट को बदला गया है। पदस्थापन आदेशों की प्रतीक्षा कर रहे सांवरमल वर्मा को चूरू का जिला कलेक्टर बनाया गया है जबकि परियोजना निदेशक सह संयुक्त सचिव ईजीएस शासन सचिवालय राजेन्द्र विजय को बारां का जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट के पद पर लगाया गया है। इसी प्रकार सचिव खादी बोर्ड जयपुर के पद पर कार्य कर रहे हरि मोहन मीणा तबादला झालावाड़ के जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट के पद पर किया गया है।

Read More: 7 जनवरी को दिल्ली की सीमाओं पर किसानों की ट्रैक्टर रैली, योगेंद्र यादव ने कहा- दिखेगा 26 जनवरी की ऐतिहासिक परेड का ट्रेलर

विभाग के आदेशानुसार पुलिस महकमे के अतिरिक्त महानिदेशक, पुलिस प्रशिक्षण, नीना सिंह को अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, नागरिक अधिकार एवं मानव तस्करी रोधी, के पद पर लगाया है। वहीं गोविंद गुप्ता को अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस आयोजना, आधुनिकीकरण और कल्याण के पद पर लगाया गया है। जयपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा और भरतपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षकों को भी बदला गया है।

Read More: इंदौर पुलिस को बड़ी सफलता, 70 करोड़ रुपए का MD ड्रग्स जब्त, 5 पैडलर हिरासत में, 13 लाख रुपए भी बरामद

प्रीति चंद्रा को पुलिस अधीक्षक बीकानेर, जगदीश चंन्द्र शर्मा को पुलिस अधीक्षक अजमेर, कालू राम रावत को पुलिस अधीक्षक पाली, प्रीति जैन को पुलिस अधीक्षक हनुमानगढ़, कुंवर राष्ट्रदीप को पुलिस अधीक्षक सीकर, अनिल कुमार द्वितीय को जोधपुर ग्रामीण, विकास शर्मा को पुलिस अधीक्षक भीलवाड़ा, राजीव पचार को पुलिस अधीक्षक उदयपुर, प्रह्लाद सिंह को पुलिस अधीक्षक झुंझुनूं , अनिल कुमार को पुलिस अधीक्षक दौसा, देवेन्द्र कुमार को पुलिस अधीक्षक भरतपुर, विनीत कुमार बंसल को पुलिस अधीक्षक बारां, नारायण टोगस को पुलिस अधीक्षक चूरू, और सुधीर जोशी को पुलिस अधीक्षक डूंगरपुर के पद पर लगाया गया है।

Read More: मासूम बच्चों को छोड़कर दंपति ने की आत्महत्या, पहले पत्नी का फंदे पर झूलते समय बनाया वीडियो फिर खुद भी लगा ली फांसी

आदेशानुसार भारतीय वन सेवा के 28 अधिकारियों का भी स्थानांतरण किया गया है। भारतीय वन सेवा के डॉ. दीप नारायण पाण्डे को प्रधान मुख्य वन संरक्षक, विकास जयपुर के पद पर तैनात किया गया है वहीं छह अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक और अन्य अधिकारिया को स्थानांतरित किया गया है। राज्य सरकार ने मंगलवार को राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के प्रभार में बड़ा फेरबदल कर 183 अधिकारियों के तबादलों की सूची जारी की है।

Read More: ‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ को लेकर मंथन जारी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा काम ऐसा हो कि एक साल बाद लोग प्रदेश को बधाई दें’

कार्मिक विभाग के अनुसार जयपुर के अतिरिक्त संभागीय आयुक्त नरेन्द्र शर्मा को राजस्थान राज्य खाद्य आपूर्ति निगम में महाप्रबंधक, राजस्थान राज्य पाठयपुस्तक मंडल के सचिव हरलीलाल अटल को लोक सेवा और लोक समस्या समाधान में संयुक्त सचिव के पद पर लगाया गया है। सूची के मुताबिक कई जिलों के अतिरिक्त कलेक्टर और उपखंड अधिकारियों का भी स्थानांतरण किया गया है।

Read More: खदान में दबी 7 महिलाएं, 4 महिलाओं को निकाला गया सुरक्षित, विधायक लक्ष्मण सिंह समेत जिला प्रशासन क…