बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत का दौरा, गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर होने वाले थे शामिल | Boris Johnson canceled India tour

बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत का दौरा, गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर होने वाले थे शामिल

बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत का दौरा, गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर होने वाले थे शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : January 5, 2021/1:44 pm IST

नई दिल्ली। यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 26 जनवरी पर अपना भारत दौरा फिलहाल के लिए टाल दिया है। वे 26 जनवरी को नई दिल्ली में आयोजित वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। यूके में कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए पीएम जॉनसन ये दौरा रद्द किया है।

पढ़ें- 1 महीने में राज्य के 50 फीसदी से ज्यादा किसानों ने बेचा धान, अब तक 55.32 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी

जॉनसन ने गणतंत्र दिवस पर न आ सकने के लिए अफसोस जताया। बता दें कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के तेजी से फैलते खतरे के बीच ब्रिटेन ने सख्त लॉकडाउन लागू किया है और मंगलवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि संक्रमण जितनी तेजी से फैल रहा है वह ‘‘बहुत दुखी करने वाला और चिंताजनक’’ है और फिलहाल देश के अस्पतालों पर महामारी का सबसे ज्यादा दबाव है।

पढ़ें- रमन सिंह के आरोपों पर सीएम भूपेश बघेल का पलटवार, कह…

महामारी की नई लहर से निपटने के लिए सभी स्कूलों और व्यवसायों को बंद करने संबंधी स्कॉटलैंड का नया कानून मंगलवार से प्रभावी हुआ जबकि ब्रिटेन का कानून बुधवार सुबह से प्रभावी होगा। इस बीच, जॉनसन ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे घर से काम करने के नियमों का कड़ाई से पालन करें। नए कानून के फरवरी मध्य तक प्रभावी रहने की संभावना है।

पढ़ें- सीएम बघेल ने ममता बनर्जी को दी जन्मदिन की बधाई, बोल…

टीकाकरण और संक्रमण की दर के आधार पर इसकी समीक्षा की जाएगी। सोमवार की रात टीवी पर देश के नाम संबोधन में जॉनसन ने कहा, ‘‘हमारे वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि नया स्ट्रेन (प्रकार) 50 से 70 प्रतिशत तक ज्यादा संक्रामक है… इसका अर्थ है कि आपके इससे संक्रमित होने और दूसरों को संक्रमित करने की आशंका बहुत-बहुत ज्यादा है।’’

पढ़ें- कौवों की मौत पर उज्जैन के ज्योतिषाचार्य की चेतावनी,…

उन्होंने कहा, ‘‘हमें राष्ट्रव्यापी सख्त लॉकडाउन लागू करना होगा ताकि इस स्ट्रेन को नियंत्रित कर सकें। इसका अर्थ है कि सरकार एक बार फिर आपको घर के भीतर रहने का निर्देश दे रही है। आप कानूनी मंजूरी के तहत सिर्फ कुछ ही कारणों से जैसे जरूरी चीजों की खरीददारी के लिए, अगर आप बिल्कुल घर से काम नहीं कर पा रहे हों तो तो दफ्तर जाने के लिए, इलाज या जांच के लिए या फिर घरेलू हिंसा से बचने के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं।’’ वेल्स और नॉर्दन आयरलैंड के विकसित क्षेत्र पहले से ही दिसंबर के मध्य से सख्त लॉकडाउन के तहत हैं।