सेबी ने सीएनबीसी आवाज के प्रस्तोता हेमंत घई, परिजनों को पूंजी बाजार से प्रतिबंधित किया | SEBI bans CNBC voice presenter Hemant Ghai, family members from capital market

सेबी ने सीएनबीसी आवाज के प्रस्तोता हेमंत घई, परिजनों को पूंजी बाजार से प्रतिबंधित किया

सेबी ने सीएनबीसी आवाज के प्रस्तोता हेमंत घई, परिजनों को पूंजी बाजार से प्रतिबंधित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : January 13, 2021/2:13 pm IST

नयी दिल्ली, 13 जनवरी (भाषा) बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने धोखाधड़ी वाले व्यापारिक व्यवहार में लिप्त होने के चलते सीएनबीसी आवाज के एक कार्यक्रम के प्रस्तोता हेमंत घई, उनकी पत्नी और मां को पूंजी बाजार से बुधवार को प्रतिबंधित कर दिया।

सेबी ने एक अंतरिम आदेश में कहा कि हेमंत घई जिस ‘स्टॉक 20-20’ कार्यक्रम के सह-प्रस्तोता थे, उसमें दिये जाने वाले एक सुझावों के विषय में उन्हें पहले से सुचनाएं होती थीं। उन्होंने उनका प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से व्यक्तिगत फायदे के लिये इस्तेमाल किया।

इस कार्यक्रम में यह सुझाव दिया जाता है कि किसी अमुक कारोबारी सत्र के दौरान किन शेयरों को खरीदा जाये और किन शेयरों का बेचा जाये।

सेबी ने घई को अगले आदेश तक निवेश के संबंध में कोई भी परामर्श देने तथा प्रतिभूति बाजार के संबंध में शोध रिपोर्ट प्रकाशित करने से भी रोक दिया।

सेबी ने इसके अलावा धोखाधड़ी वाली गतिविधियों से अर्जित 2.95 करोड़ रुपये की आय पर भी रोक लगाने का निर्देश दिया।

सेबी ने जांच में प्रथमदृष्ट्या पाया कि कार्यक्रम ‘स्टॉक 20-20’ के लिये प्राप्त अग्रिम जानकारी के आधार पर हेमंत ने अपनी पत्नी जया हेमंत घई और माता श्याम मोहिनी घई के साथ मिलकर धोखाधड़ी के जरिये धन कमाने की साजिश की। सेबी ने एक जनवरी 2019 से 31 मई 2020 के दौरान हुए व्यापार का विश्लेषण करने के बाद रोक लगाने का आदेश पारित किया।

भाषा सुमन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers