श्रीलंकाई मंत्री ने जले हुए पोत से रसायनिक रिसाव को समुद्री जीवों की मौत के लिए जिम्मेदार बताया | Sri Lankan minister blames chemical leakage from burnt vessel for death of marine organisms

श्रीलंकाई मंत्री ने जले हुए पोत से रसायनिक रिसाव को समुद्री जीवों की मौत के लिए जिम्मेदार बताया

श्रीलंकाई मंत्री ने जले हुए पोत से रसायनिक रिसाव को समुद्री जीवों की मौत के लिए जिम्मेदार बताया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : June 24, 2021/7:11 am IST

कोलंबो, 24 जून (भाषा) श्रीलंका के तट पर खतरनाक रसायनों से लदे एक कंटेनर पोत के आग के कारण डूबने के बाद डॉल्फिन और समुद्री कछुओं जैसे कई समुद्री जीवों की मौत हो गई। एक वरिष्ठ मंत्री ने हाल के दिनों में मृत समुद्री जीवों के बहकर किनारों पर मिलने के बाद यह बात कही है।

मालवाहक पोत में रसायनों के 1,486 कंटेनर थे और इसमें 21 मई को आग लग गई थी। श्रीलंका की नौसेना, वायुसेना और भारतीय तटरक्षक ने कई दिनों के अभियान के बाद संयुक्त रूप से इस आग पर काबू पाया था। लेकिन सिंगापुर के स्वामित्व वाला पोत ‘एक्स-प्रेस पर्ल’ 17 जून को देश के तट पर डूब गया।

कोल ‘श्रीलंका मिरर’ ने खबर दी है कि पोत के डूबने के बाद 60 से अधिक समुद्री कछुए और डॉल्फिन समेत अन्य समुद्री जीवों की मौत हो गई वे द्वीप के कई तटों के पास मिले हैं।

श्रीलंका मिरर ने वन्यजीव एवं वन संरक्षण मंत्री सी बी रत्नायके के हवाले से कहा, “रसायनों का परिवहन करने वाले पोत में लगी आग के कारण महासागर में अनेक समुद्री जीवों की मौत हो गई।”

उन्होंने कहा, “मौत के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की गई और मृत समुद्री कछुओं के शरीर पर एसिड से जलने के साफ निशान दिख रहे थे।”

उन्होंने बुधवार को कहा, “समुद्री जीवों की मौत के सटीक कारणों का पता लगाने के लिए जांच जारी रहेगी।”

मंत्री के मुताबिक, वन्यजीव महानिदेशक से जांच करने का अनुरोध किया गया है और सरकार ने ‘यूनिवर्सिटी ऑफ पेराडेनिया’ और रागाम टीचिंग हॉस्पिटल को मौत के कारणों का पता लगाने के लिए जांच में सहयोग करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में अध्ययन करने के लिए विशेष प्रयोगशालाएं न होने की वजह से सिंगापुर से मदद ली जाएगी और जांच की रिपोर्ट जल्द से जल्द सार्वजनिक की जाएगी।

भाषा

नेहा शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)