ऑपरेटरों के टैरिफ प्लान उपभोक्ताओं की जरूरतों को कितना पूरा कर रहे हैं, ट्राई सर्वे करेगा | TRAI to survey how much operators' tariff plans are meeting consumers' needs

ऑपरेटरों के टैरिफ प्लान उपभोक्ताओं की जरूरतों को कितना पूरा कर रहे हैं, ट्राई सर्वे करेगा

ऑपरेटरों के टैरिफ प्लान उपभोक्ताओं की जरूरतों को कितना पूरा कर रहे हैं, ट्राई सर्वे करेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : April 4, 2021/7:17 am IST

नयी दिल्ली, चार अप्रैल (भाषा) दूरसंचार ऑपरेटरों के दर या टैरिफ प्लान उपभोक्ताओं की जरूरतों को किस हद तक पूरा कर पा रहे हैं इसका पता लगाने को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) सर्वे करेगा। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि नियामक उपभोक्ताओं के बीच सर्वे के जरिये यह पता लगाएगा कि ये प्लान विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं की आवश्कताओं की कितनी पूर्ति कर पा रहे हैं।

ट्राई के एक अधिकारी ने बताया कि नियामक सर्वे के लिए किसी एजेंसी की सेवाएं लेगा। सर्वे जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

अधिकारी ने कहा कि टैरिफ प्लान उपभोक्ताओं की वॉयस और डेटा की वास्तविक जरूरतों को पूरा करने वाले होने चाहिए। इस विचार के पीछे यह सुनिश्चित करने का लक्ष्य है कि उपभोक्ताओं पर किसी विशेष प्लान को लेने के लिए दबाव नहीं डाला जा सके।

ट्राई संभवत: इस सर्वे के लिए एक एजेंसी की नियुक्ति करेगा। शुरुआत में यह सर्वे छोटे क्षेत्रों पर केंद्रित रहेगा। सर्वे के तौर-तरीके और माध्यम अगले कुछ दिन में तय किए जाएंगे।

अधिकारी ने बताया कि ट्राई को कुछ विसंगतियां दिखी हैं जिसके मद्देनजर सर्वे का फैसला किया गया है। अधिकारी ने कहा कि नियामक की कुल भूमिका बाजार पर निगाह रखने और यह सुनिश्चित करने की है कि उपभोक्ताओं के हितों का संरक्षण हो सके।

अभी ऑपरेटरों के पास दरें तय करने के लिए खुला हाथ होता है और उन्हें किसी प्लान को शुरू करने के सात कार्यदिवसों में इसकी जानकारी ट्राई को देनी होती है।

भाषा अजय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers