ठाकुर ने उद्योग जगत से कहा सबसे बेहतर वैश्विक कार्य प्रणाली अपनाने की जरूरत | Thakur says industry needs to adopt best global functioning

ठाकुर ने उद्योग जगत से कहा सबसे बेहतर वैश्विक कार्य प्रणाली अपनाने की जरूरत

ठाकुर ने उद्योग जगत से कहा सबसे बेहतर वैश्विक कार्य प्रणाली अपनाने की जरूरत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : September 10, 2020/6:30 pm IST

नयी दिल्ली, 10 सितंबर (भाषा) वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार को उद्योग जगत से कहा कि उन्हें कंपनी संचालन को मजबूत बनाने और उपभोक्ताओं के हित में सबसे बेहतर वैश्विक कार्य प्रणाली और मानकों को अपनाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार ने कर बोझ घटाने और अनुपालन को सुविधाजनक बनाने सहित नियामकीय परिवेश में सुधार के लिये कई उपाय किये हैं।

ठाकुर ने हाल में सरकार द्वारा उठाये गये कुछ कदमों की जानकारी देते हुये कहा कि सरकार ने कंपनी कानून में नियमों का उल्लंघन करने के मामलों को गैर-अपराधिक श्रेणी में डाल दिया। जुर्माना जहां छोड़ा जा सकता है ऐसे अपराधों को ‘ संस्थान के अंदर की हाउस शिक्षा प्रणाली’ में स्थानांतरित करने की अनुमति दी गई है। कंपनी कानून में 72 संशोधनों को सहमति दे दी गई।

इन कदमों के परिणाम स्वरूप कंपनी कानून के तहत 14,000 के करीब अभियोजनों को वापस ले लिया गया।

ठाकुर यहां वाणिज्य एवं उद्योग मंडल एसोचैम द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने हा कि सरकार ने ये सभी कदम बेहतर कंपनी संचालन को बढ़ावा देने क लिये उठाये हैं। ये कदम कंपनी संचालन को मजबूती देते हुये कारोबार सुगमता के लिये उठाये गये हैं।

उन्होंने कहा कि हाल के कुछ सालों में सत्यम कंप्यूटर सविर्सिज, डीएचएफएल, आईएलएण्डएफएस और जेट एयरवेज सहित कार्पोरेट गवर्नेंस में असफलता के कई मामले सामने आये हैं।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers