दो खुराकों का टीका है कोवैक्सीन, अनिल विज को पहली खुराक ही दी गई थी- स्वास्थ्य मंत्रालय | The first dose was given to kovxin, Anil Vij: Ministry of Health

दो खुराकों का टीका है कोवैक्सीन, अनिल विज को पहली खुराक ही दी गई थी- स्वास्थ्य मंत्रालय

दो खुराकों का टीका है कोवैक्सीन, अनिल विज को पहली खुराक ही दी गई थी- स्वास्थ्य मंत्रालय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : December 5, 2020/10:47 am IST

नई दिल्ली, 5 दिसंबर (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को स्पष्ट किया कि कोवैक्सीन दो खुराकों वाला कोरोना वायरस टीका है और हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को सिर्फ पहली खुराक ही दी गयी थी। विज ने घोषणा की है कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं।कोवैक्सीन एक स्वदेशी संभावित टीका है जिसे भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर भारत बायोटेक विकसित कर रही है। विज ने कोवैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण में पहला स्वयंसेवी बनने की पेशकश की थी।

पढ़ें- सीएम भूपेश ने संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दे कर किया प्रोत्साहित

संक्रमित होने की अनिल विज की घोषणा के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि टीका की दूसरी खुराक लेने के कुछ दिन बाद ही किसी व्यक्ति में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी का निर्माण होता है। यह दो खुराकों वाला टीका है और मंत्री ने टीका की केवल एक ही खुराक ली थी।हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री विज ने भी कहा कि दूसरी खुराक लेने के बाद एंटीबॉडी का निर्माण होने लगता है और पहली खुराक के 28 दिनों बाद दूसरी खुराक दी जाती है। इस बीच की अवधि में कोई सुरक्षा नहीं होती। 67 वर्षीय विज को 20 नवंबर को पहली खुराक दी गयी थी।

पढ़ें- सद्दाम हुसैन के घर को बुलडोजर से ढहाया गया, 2 नाबाल…

विज ने कहा कि कोविड टीका कैसे काम करता है, इस बारे में विशेषज्ञ ही ज्यादा बेहतर तरीके से जानते हैं। उन्होंने पीटीआई-भाषा से फोन पर कहा, ‘‘ मुझे बताया गया कि दूसरी खुराक के बाद एंटीबॉडी बनने लगती है और दूसरी खुराक पहली खुराक के 28 दिनों बाद दी जाती है। और, दूसरी खुराक के 14 दिनों बाद पूरी तरह से एंटीबॉडी बनती है। इसलिए यह पूरा चक्र 42 दिनों का होता है। इस अवधि में कोई सुरक्षा नहीं होती है।’’

पढ़ें- छत्तीसगढ़ पत्रकार सुरक्षा कानून के प्रारुप को दिया ग..

मंत्री से जब उनकी तबीयत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके गले में परेशानी है, बुखार और शरीर में दर्द है। भाजपा नेता ने कहा, ‘‘ लेकिन, कुल मिलाकर मैं ठीक हूं।’’ विज ने कहा कि वह कुछ दिन पहले पानीपत गए थे, जहां उन्होंने एक भाजपा नेता के साथ दो-तीन घंटे का समय व्यतीत किया था। वह भाजपा नेता भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।