निजीकरण की राह पर बढ़ रही बीपीसीएल के दो अहम पद खाली | Two key posts of BPCL on the path of privatisation vacant

निजीकरण की राह पर बढ़ रही बीपीसीएल के दो अहम पद खाली

निजीकरण की राह पर बढ़ रही बीपीसीएल के दो अहम पद खाली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : September 1, 2020/3:04 pm IST

नयी दिल्ली, एक सितंबर (भाषा) निजीकरण की राह पर खड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) में मंगलवार को उसके चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के पद सहित दो अहम् पद खाली हो गये। सरकार ने फैसला किया है कि कंपनी का नया मालिक ही इन पदों पर नियुक्ति करेगा।

बीपीसीएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक डी. राजकुमार और निदेशक- रिफाइनरी आर रामचंद्रन 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद 31 अगस्त को सेवानिवृत हो गये।

कंपनी के एक उच्चपदस्थ सूत्र ने कहा कि बीपीसीएल के शेष बचे निदेशक ही इन पदों का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। कंपनी का नया प्रबंधन आने तक ये निदेशक ही कंपनी का कामकाज देखते रहेंगे।

सूत्र ने बताया कि बीपीसीएल के निदेशक मानव संसाधन के पद्माकर को कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। वह सभी निदेशकों में सबसे वरिष्ठ हैं।

वहीं निदेशक रिफाइनरी का प्रभार या तो निदेशक विपणन अरुण कुमार सिंह के जिम्मे होगा अथवा निदेशक वित्त विजयगोपाल इसे संभालेंगे।

सूत्रों का कहना है कि अतिरिक्त प्रभार के आदेश जारी किये जा रहे हैं।

सरकार बीपीसीएल में अपनी पूरी 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है। इसके लिये आशय पत्र 30 सितंबर तक आने हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में शीर्ष पदों पर नियुक्ति के लिये चयन करने वाले सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड (पीईएसबी) ने दोनों पदों को भरने के लिये अगस्त 2019 में विज्ञापन जारी कर दिये थे। वह इस साल मार्च, अप्रेल में इन पदों के लिये साक्षात्कार भी करने वाला था लेकिन इसे निरस्त कर दिया गया।

सरकार का मानना है कि बीपीसीएल के नये प्रबंधन को ही इन पदों का भरने का अधिकार मिलना चाहिये।

भाषा

महाबीर मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers