यूएई ने कतर के साथ सीमाएं खोलने की घोषणा की | UAE announces opening of borders with Qatar

यूएई ने कतर के साथ सीमाएं खोलने की घोषणा की

यूएई ने कतर के साथ सीमाएं खोलने की घोषणा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : January 8, 2021/1:35 pm IST

दुबई, आठ जनवरी (एपी) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कतर के साथ अपनी सीमाएं और हवाई क्षेत्र खोलने की शुक्रवार को घोषणा की। यूएई तथा अन्य खाड़ी देश 2017 से कतर का बहिष्कार कर रहे थे।

यूएई की सरकारी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम ने विदेश मंत्रालय के अधिकारी खालिद अब्दुल्ला बेलहोउ के हवाले से कहा कि कतर के साथ व्यापार और यात्रा फिर से शुरू करने का फैसला शनिवार से प्रभावी होगा।

सऊदी अरब ने वर्षों से चले आ रहे विवाद को खत्म करने दिशा में कदम उठाते हुए इस हफ्ते सालाना खाड़ी सम्मेलन में इस पहल की घोषणा की थी और कहा था कि वह कतर के साथ कूटनीतिक संबंध बहाल करेगा और उसके सहयोगी भी इसी दिशा में कदम बढ़ाएंगे।

सऊदी अरब ने इस हफ्ते की शुरुआत में कतर के साथ हवाई क्षेत्र और सीमाएं खोलने की घोषणा की थी। कतर एयरवेज ने कहा था कि उसने कुछ उड़ानों का मार्ग बदलना शुरु कर दिया है जो सऊदी हवाईक्षेत्र होकर गुजरेंगी। ऐसी पहली उड़ान सऊदी के हवाई क्षेत्र से होते हुए दोहा से दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग गई।

संयुक्त राष्ट्र की विमानन संस्था के अध्यक्ष सल्वाटोरे सियाचिटानो ने खाड़ी हवाई क्षेत्र में पाबंदियों में ढील का स्वागत किया।

अरब क्षेत्र के चार देशों ने ने कतर पर क्षेत्र में कट्टरपंथी समूहों की आर्थिक मदद करने का आरोप लगाते हुए 2017 में कतर के साथ कूटनीतिक और व्यावसायिक संबंध तोड़ दिए थे। उन देशों को कतर की ईरान से नजदीकी पर भी आपत्ति थी। हालांकि इन आरोपों से दोहा इनकार करता रहा है।

एपी वैभव पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers