अमेरिका: पेनसिल्वेनिया चुनाव ऑडिट अभियान के रफ्तार पकड़ने की संभावना | US: Pennsylvania election audit campaign likely to pick up pace

अमेरिका: पेनसिल्वेनिया चुनाव ऑडिट अभियान के रफ्तार पकड़ने की संभावना

अमेरिका: पेनसिल्वेनिया चुनाव ऑडिट अभियान के रफ्तार पकड़ने की संभावना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : July 18, 2021/1:45 pm IST

हैरिसबर्ग (अमेरिका), 18 जुलाई (एपी) अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए चुनाव में धांधली के आरोपों को अदालतों के साथ-साथ उनका अपना न्याय विभाग भी खारिज कर चुका है, लेकिन चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पेनसिल्वेनिया प्रांत में हार चुकी रिपब्लिकन पार्टी को उम्मीद की एक नयी किरण नजर आ रही है।

पेनसिल्वेनिया में करीब आठ महीने पहले राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रंप करीब 80,000 वोटों से हार गए थे।

प्रांत के एक रिपब्लिकन सांसद ने राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की एक बार फिर ”फोरेंसिक जांच” शुरू करने पर जोर देते हुए एक अभियान शुरू किया है और माना जाता है कि इसे शीर्ष रिपब्लिकन नेताओं का भी समर्थन हासिल है।

सांसद के इस प्रयास को कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और यह केवल तीन काउंटी तक ही सीमित है। हालांकि, उनके कदम को कई लोग इसे एक सांसद की ”निजी परियोजना” के तौर पर देखने के बजाय इसे गंभीरता से ले रहे हैं।

वहीं, कुछ रिपब्लिकन इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कहीं एक लंबी चुनावी ऑडिट का प्रयास ऐसा कदम साबित नहीं हो, जो न केवल राज्य के लोकतांत्रिक संस्थानों, बल्कि मतदाताओं के बीच पार्टी की साख को भी नुकसान पहुंचा दे।

रिपब्लिकन नेता डी मैस्ट्रीयानो इस ऑडिट अभियान के अगुवा हैं और वह इसके लिए कोष भी जुटा रहे हैं।

मैस्ट्रीयानो ने कहा, ” मैं केवल एक पारदर्शी जांच की बात कर रहा हूं ताकि अमेरिकी मतदाताओं के समक्ष ये साबित हो सके कि हमारे वोटों की गिनती ईमानदारी से नहीं की गई। इसके अलावा, हमारी कोई और चिंता नहीं है।”

एपी शफीक सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers