‘चीन कोविड-19 पर अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्व से इंकार करता है तो अमेरिका प्रतिक्रिया पर विचार करेगा’ | 'US to consider response if China denies its international obligation on Covid-19'

‘चीन कोविड-19 पर अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्व से इंकार करता है तो अमेरिका प्रतिक्रिया पर विचार करेगा’

‘चीन कोविड-19 पर अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्व से इंकार करता है तो अमेरिका प्रतिक्रिया पर विचार करेगा’

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : June 20, 2021/5:38 pm IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 20 जून (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को कहा कि अगर यह पता चलता है कि बीजिंग कोविड-19 की उत्पत्ति और प्रसार के संबंध में अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को निभाने से इंकार कर रहा है तो उस सूरत में अमेरिका अपने मित्रों एवं सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श करके चीन को लेकर अपनी प्रतिक्रिया पर विचार करेगा।

सुलिवन ने सीएनएन के साथ साक्षात्कार में कहा, ” इस बिंदु पर हम कोई चेतावनी या धमकी नहीं देने जा रहे। हम अंतराष्ट्रीय समुदाय को लगातार सहयोग जारी रखने जा रहे हैं। अगर यह पता चलता है कि चीन अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को निभाने से इंकार करता है, तो हमें इस बिंदु पर अपनी प्रतिक्रिया को लेकर विचार करना पड़ेगा और ऐसा करने से पहले हम अपने सहयोगियों और साझेदारों से चर्चा करेंगे।”

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि कोविड-19 की उत्पत्ति की तह तक जाने के लिए जो बाइडन प्रशासन के पास दो रास्ते हैं। एक रास्ता तो खुफिया समुदाय मूल्यांकन का है, जिसका राष्ट्रपति जो बाइडन ने आदेश दिया था और जिसको लेकर अगस्त में रिपोर्ट सौंपी जाएगी। उन्होंने कहा कि दूसरा रास्ता अंतरराष्ट्रीय जांच है जिसकी अगुवाई विश्व स्वास्थ्य संगठन करे।

सुलिवन ने कहा कि बाइडन प्रशासन इस मसले पर तस्वीर साफ करने के लिए अपनी क्षमताओं और अपने संसाधनों का उपयोग करने की प्रक्रिया में है।

भाषा शफीक प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers