अंपायर मेनन आईपीएल से हटे, यात्रा प्रतिबंधों के कारण स्वदेश नहीं लौट पाए रीफेल | Umpire Menon withdraws from IPL, fails to return home due to travel restrictions

अंपायर मेनन आईपीएल से हटे, यात्रा प्रतिबंधों के कारण स्वदेश नहीं लौट पाए रीफेल

अंपायर मेनन आईपीएल से हटे, यात्रा प्रतिबंधों के कारण स्वदेश नहीं लौट पाए रीफेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : April 29, 2021/7:34 am IST

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (भाषा) भारत के चोटी के अंपायर नितिन मेनन अपने परिवार में कोविड-19 के दो मामले आने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से हट गये हैं जबकि आस्ट्रेलिया के पॉल रीफेल के स्वदेश लौटने के प्रयास असफल रहे क्योंकि उनके देश ने भारत के साथ हवाई यात्रा निलंबित कर रखी है।

पता चला है कि इंदौर के रहने वाले मेनन की पत्नी और मां कोविड-19 के लिये पॉजिटिव पाये गये हैं और इसलिए उन्होंने आईपीएल के जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) से बाहर निकलने का फैसला किया।

मेनन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अंपायरों के एलीट पैनल में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। उनकी भारत और इंग्लैंड के बीच हाल में समाप्त हुई श्रृंखला के दौरान अच्छी अंपायरिंग के लिये काफी सराहना हुई थी।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हां, नितिन आईपीएल से हट गये हैं क्योंकि उनके परिवार के सदस्य कोविड-19 से संक्रमित पाये गये हैं। वह अभी मैचों का संचालन करने की स्थिति में नहीं हैं।’’

रीफेल के मामले में आस्ट्रेलिया के भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगाये गये यात्रा प्रतिबंध आड़े आये जिससे वह जैव सुरक्षित वातावरण से बाहर नहीं निकल सके। शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया था कि वह बायो बबल से बाहर निकल गये हैं।

रीफेल ने अहमदाबाद में अपने होटल से ‘हेरल्ड’ और ‘द ऐज’ समाचार पत्रों से कहा, ‘‘मैंने कोशिश की लेकिन मैं एक आस्ट्रेलियाई के रूप में दोहा के रास्ते नहीं जा पाया। ’’

आस्ट्रेलियाई अंपायर ने कहा, ‘‘उन्होंने वह रास्ता बंद कर दिया। मैं जानता हूं कि कुछ लोग उस रास्ते स्वदेश लौटे थे लेकिन इसे बंद कर दिया गया है और इसलिए मुझे यहां रुकना पड़ रहा है। मैंने भी कल बाहर निकलने का फैसला किया था, लेकिन मुझे इसे रद्द करना पड़ा। ’’

रीफेल अब 30 मई को टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद ही स्वदेश लौट पाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं 10 मिनट के अंदर बायो बबल से बाहर निकलने वाला था, इसलिए मैं भाग्यशाली रहा। ’’

मेनन टूर्नामेंट से हटने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनसे पहले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने परिवार के सदस्यों के संक्रमित होने के बाद घर लौटने का फैसला किया था।

आस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाइ, केन रिचर्डसन और एडम जंपा भारत में स्वास्थ्य संकट को देखते हुए आईपीएल बीच में छोड़कर स्वदेश लौट गये थे।

बीसीसीआई ने हालांकि आश्वासन दिया है कि खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ जैव सुरक्षित वातावरण में सुरक्षित हैं।

बीसीसीआई मेनन और रीफेल की जगह अपने अंपायर पूल से नये अंपायरों की नियुक्ति कर सकता है।

भाषा

पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers