वेटिकन से आयी राशि मामले में आंकड़ों की समीक्षा कर रही है ऑस्ट्रेलिया की जांच एजेंसी | Vatican is reviewing figures in the amount of money Australia's investigative agency

वेटिकन से आयी राशि मामले में आंकड़ों की समीक्षा कर रही है ऑस्ट्रेलिया की जांच एजेंसी

वेटिकन से आयी राशि मामले में आंकड़ों की समीक्षा कर रही है ऑस्ट्रेलिया की जांच एजेंसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : January 8, 2021/11:03 am IST

रोम, आठ जनवरी (एपी) ऑस्ट्रेलिया सरकार की वित्तीय खुफिया एजेंसी ने कहा है कि वह अपनी उस रिपोर्ट की फिर समीक्षा कर कर रही है जिसमें बताया गया था कि छह वर्षों की अवधि के दौरान वेटिकन से ऑस्ट्रेलिया में 1.8 अरब डॉलर की राशि स्थानांतरित हुई है। इस रिपोर्ट पर सवाल उठने के बाद एजेंसी का यह बयान आया है।

एजेंसी ‘ऑस्ट्रेक’ ने बृहस्पतिवार को कहा कि मामले की तह तक जाने के लिए वह वेटिकन के साथ मिलकर काम कर रही है। वेटिकन ने भी ऑस्ट्रेक के संपर्क में होने की पुष्टि की।

संसद की ओर से मांगी गई जानकारी के लिए ऑस्ट्रेक ने 2014 के बाद से सालाना लेनदेन को सूचीबद्ध किया था। जिसमें यह जानकारी सामने आने के बाद कई सवाल उठने लगे थे।

इसके बाद मीडिया में यह अटकलें लगनें लगीं कि इस धन का इस्तेमाल यौन उत्पीड़न के मामलों में दोषी ठहराए गए तथा बाद में बरी कर दिए गए कार्डिनल जॉर्ज पेल के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में आपराधिक अभियोग को प्रभावित करने के लिए किया गया।

वेटिकन के अधिकारियों ने इन लेनदेन पर हैरानी जताई है।

पेल पर आरोप लगाने वाले ने अपनी गवाही में किसी भी तरह का भुगतान मिलने की बात से इनकार किया था।

एपी

मानसी माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers