विधानसभा चुनाव से पहले बिहार को बड़ी सौगात, पीएम मोदी ने कोसी रेल महासेतु का किया उद्घाटन | A big gift to Bihar before the assembly elections

विधानसभा चुनाव से पहले बिहार को बड़ी सौगात, पीएम मोदी ने कोसी रेल महासेतु का किया उद्घाटन

विधानसभा चुनाव से पहले बिहार को बड़ी सौगात, पीएम मोदी ने कोसी रेल महासेतु का किया उद्घाटन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : September 18, 2020/7:49 am IST

पटना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार को कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन कर दिया है। इससे मिथिला क्षेत्र और कोसी क्षेत्र के निवासियों का रेल लाइन से जुड़ने के लिए 86 सालों का लंबा इंतजार खत्म हो गया। पीएम 12 रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। इनमें किऊल नदी पर एक नया रेलवे पुल, दो नई रेलवे लाइनें, 5 विद्युतीकरण परियोजनाएं, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बरह-बख्तियारपुर के बीच तीसरी लाइन परियोजना शामिल हैं।

पढ़ें- पूर्व सीएम कमलनाथ दो दिवसीय ग्वालियर दौरे पर, सिंधिया के गढ़ में मेगा रोड शो.. जानिए दौरे का तय क…

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार ने कई योजनाओं की सौगात देनी शुरू कर दी है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिथिलांचल को जोड़ने वाले कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन किया है। इसके अलावा पीएम मोदी समस्तीपुर रेलमंडल की कई योजनाओं का उद्घाटन किया और सुपौल से आसनपुर कुपहा डेमू ट्रेन के परिचालन को भी हरी झंडी दिखाई।

पढ़ें- बीजेपी की पूर्व विधायक पारुल साहू कांग्रेस में शामिल, पूर्व सीएम कम..

बता दें, 1887 में निर्मली और भपटियाही (सरायगढ़) के बीच मीटर गेज लिंक बनाया गया था, जो 1934 में विनाशकारी भूकंप की वजह से तबाह हो गया था। इसके बाद से कोसी और मिथिलांचल दो भागों में बांट दिया गया था।

पढ़ें- सभी विश्वविद्यालय 30 सितंबर तक जारी करें नतीजे, उच्च शिक्षा विभाग न…

इस कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने कहा कि ‘अटल जी के कार्यकाल में इसकी शुरुआत हुई थी, लेकिन यूपीए सरकार के दौरान पूरा काम रुक गया। अब आप आएं हैं तो इस कारण ये काम पूरा हो पाया।’ नीतीश ने इस दौरान अपील करते हुए कहा कि ‘इस लाइन को आगे भी बढ़ाया जाना चाहिए, ऐसी मेरी सरकार से उम्मीद है।’ इसके अलावा पीएम मोदी ने समस्तीपुर रेलमंडल की कई योजनाओं का उद्घाटन किया और सुपौल से आसनपुर कुपहा डेमू ट्रेन के परिचालन को भी हरी झंडी दिखाई।