वैक्सीन के लिए 'आधार' एक मात्र नहीं हो सकता आधार.. UIDAI ने दी है ये जानकारी | aadhar card for vaccine registration aadhar card for vaccine aadhar card for vaccines aadhar card for covid test aadhar card for covid vaccine aadhar card coronavirus do you need health card for covid

वैक्सीन के लिए ‘आधार’ एक मात्र नहीं हो सकता आधार.. UIDAI ने दी है ये जानकारी

वैक्सीन के लिए 'आधार' एक मात्र नहीं हो सकता आधार.. UIDAI ने दी है ये जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : May 16, 2021/5:56 am IST

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआइडीएआइ ने शनिवार को स्पष्ट किया कि आधार के अभाव में किसी को टीका लगाने या आवश्यक सेवाएं मुहैया कराने से इन्कार नहीं किया जा सकता।

पढ़ें- गाजा में इजराइल ने मचाया गदर.. दागी कई मिसाइलें, अल…

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे देशवासियों के लिए यह बयान बहुत अहम है। ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि आधार कार्ड नहीं होने पर कोरोना के मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया जा रहा है और उन्हें आवश्यक सेवाएं नहीं दी जा रही हैं।

पढ़ें- जगदलपुर जिला भी 31 मई रात 12 बजे तक ‘लॉक’, लॉकडाउन …

यूआइडीएआई ने कहा कि आधार के इस्तेमाल को लेकर स्थापित व्यवस्था है। इसका पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए। प्राधिकरण ने आधार का दुरुपयोग को लेकर भी चेतावनी दी और कहा कि इसके अभाव में किसी को भी टीका लगाने या आवश्यक सेवाएं देने से मना नहीं किया जाना चाहिए।

पढ़ें- टीकाकरण केंद्रों में सुबह 4 बजे से लगी भारी भीड़, ए…

यूआइडीएआइ ने यह भी कहा कि अगर आधार नहीं होने पर किसी को आवश्यक सेवाएं देने से इन्कार किया जाता है तो उसे उस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से इसकी शिकायत करनी चाहिए। आधार का मकसद सरकारी सेवाएं मुहैया कराने में पारदर्शिता लाना और जवाबदेही तय करना है। 

पढ़ें- क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक लेंगे सीएम शिवराज, कोरोन…

प्राधिकरण ने कहा कि अगर किसी भी कारण से लोगों के पास आधार नहीं है तो आधार अधिनियम के मुताबिक उन्हें आवश्यक सेवाओं से वंचित नहीं किया जा सकता। आधार नहीं होने या आधार का ऑनलाइन सत्यापन नहीं होने पर भी संबंधित विभाग या एजेंसी को सेवाएं देनी पड़ेंगी।

 

 

aadhar card for vaccine registration
aadhar card for vaccine
aadhar card for vaccines
aadhar card for covid test
aadhar card for covid vaccine
aadhar card coronavirus
do you need health card for covid test
who are eligible for covid test
how to check covid results without health card
how to sign up for covid vaccine testing
am i eligible for covid testing

 
Flowers