अयोध्या और राम के बाद अब गौतम बुद्ध पर नेपाल ने किया दावा, कहा ये निर्विवाद तथ्य है कि यहीं पैदा हुए बुद्ध | After Ayodhya and Rama, Nepal claims Gautam Buddha, it is undisputed fact that Buddha born here

अयोध्या और राम के बाद अब गौतम बुद्ध पर नेपाल ने किया दावा, कहा ये निर्विवाद तथ्य है कि यहीं पैदा हुए बुद्ध

अयोध्या और राम के बाद अब गौतम बुद्ध पर नेपाल ने किया दावा, कहा ये निर्विवाद तथ्य है कि यहीं पैदा हुए बुद्ध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : August 9, 2020/3:19 pm IST

काठमांडू। अयोध्या और भगवान राम को लेकर बयानबाजी करने के बाद अब नेपाल ने गौतम बुद्ध को लेकर भी नया बयान दिया है। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने रविवार को अपने बयान में कहा कि गौतम बुद्ध नेपाल में पैदा हुए थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा ये निर्विवाद तथ्य है जो ऐतिहासिक और पुरातात्विक साक्ष्यों से सिद्ध होता है कि गौतम बुद्ध का जन्म लुंबिनी, नेपाल में हुआ था।

ये भी पढ़ें: सरल-सौम्य हैं विद्या की देवी सरस्वती, वीणा का स्वर गूंजते ही प्रकृति करने लगत…

गौतम बुद्ध का जन्मस्थान लुंबिनी युनेस्को (UNESCO) की विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। इसके साथ ही प्रवक्ता ने कहा कि यह सच है कि बौद्ध धर्म नेपाल के बाद दुनिया के दूसरे हिस्सों में फैला, मामला संदेह और विवाद से परे है और इस तरह बहस का विषय नहीं हो सकता। पूरा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इससे वाकिफ है।

ये भी पढ़ें: रामलला को प्रधानमंत्री मोदी का साष्टांग प्रणाम, राम मंदिर का भूमिपू…

बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने एक बार फिर दावा किया है कि भगवान राम की जन्मस्थली नेपाल का चितवन जिला है, इसी जिले में माडी नगरपालिका क्षेत्र है, जिसका नाम अयोध्यापुरी है। शनिवार को ओली ने इस क्षेत्र के अधिकारियों से फोन पर बातचीत की। उन्हें राम, लक्ष्मण और मां सीता की प्रतिमाएं लगाने के आदेश दिए। ओली ने अफसरों को आदेश दिया कि अयोध्यापुरी को ही असली अयोध्या के तौर पर प्रोजेक्ट और प्रमोट करें। प्रधानमंत्री ओली ने थोरी और माडी के स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भव्य मंदिर बनाने के लिए योजना तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं।

ये भी पढें:  छत्तीसगढ़ की धरती से श्रीराम का गहरा नाता, वनवास के 14 में से 12 वर…