मुख्यमंत्री के निर्देश पर अमल शुरू, श्रमिकों के पंजीयन के लिए बुधवार से चावड़ी में लगेगा विशेष शिविर | After CM bhupeshs instructions, special camp will be held in Chavadi from Wednesday for registration of workers

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अमल शुरू, श्रमिकों के पंजीयन के लिए बुधवार से चावड़ी में लगेगा विशेष शिविर

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अमल शुरू, श्रमिकों के पंजीयन के लिए बुधवार से चावड़ी में लगेगा विशेष शिविर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : January 1, 2019/3:50 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर श्रमिकों के पंजीयन के लिए श्रम विभाग राजधानी रायपुर के गांधी मैदान स्थित चावड़ी में बुधवार 2 जनवरी से विशेष शिविर लगाएगा। मुख्यमंत्री बघेल ने मंगलवार को नववर्ष की शुरूआत यहां चावड़ी में मजदूरों को मिठाई खिलाकर की थी। उन्होंने इस मौके पर श्रमिकों के लिए शेड और शौचालय निर्माण के साथ ही शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए थे। बघेल ने अधिकारियों को विशेष शिविर लगाकर श्रमिकों का पंजीयन करने के निर्देश भी दिए थे, जिससे मजदूर श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ उठा सकें।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर त्वरित अमल करते हुए श्रम विभाग द्वारा 2 जनवरी से सुबह 8 बजे से 11 बजे तक गांधी मैदान स्थित केन्द्र में पंजीयन के लिए विशेष शिविर लगाया जाएगा। सहायक श्रमायुक्त शोयब कॉजी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशन पर श्रमिकों के पंजीयन के लिए 2 जनवरी से सुबह 8 बजे से 11 बजे तक गांधी मैदान स्थित केंद्र में विशेष शिविर लगाया जाएगा। इसके साथ ही श्रमिक कार्यालयीन समय में कचहरी चौक के माहुरकर गली स्थित सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय में भी अपना पंजीयन करा सकते है।

उन्होंने बताया कि पंजीयन के लिए निर्माण श्रमिकों को दो पासपोर्ट साईज फोटो, आधार कार्ड या मतदाता परिचय पत्र, राशन कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति और नियोजन का प्रमाण पत्र देना होता है। इसी तरह अन्य प्रवर्ग के असंगठित श्रमिकों को पंजीयन के लिए दो पासपोर्ट साईज फोटो, आधार कार्ड या मतदाता परिचय पत्र, राशन कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति और आय प्रमाण पत्र देना होता है।

यह भी पढ़ें : सीएम भूपेश का जगदलपुर में रोड शो, कहा- बस्तर परिवहन संघ फिर होगा बहाल, जीरम-दंतेवाड़ा में बनेगा स्मारक 

उन्होंने बताया कि विभाग की श्रम अन्न सहायता योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों को गांधी मैदान, तेलीबांधा और उरला में संचालित भोजन वितरण केंद्र से 5 रूपए में भरपेट खाना मिलता है। श्रमिक इन केंद्रों से अपने टिफिन में खाना भी पैक कराकर ले जा सकते है।