अदभुत! छात्रा ने चावल के 4042 दानों पर लिख डाली 'भगवद गीता', देखकर हर कोई रह गया हैरान | Amazing! Student wrote 'Bhagavad Geeta' on 4042 grains of rice, everyone was shocked to see

अदभुत! छात्रा ने चावल के 4042 दानों पर लिख डाली ‘भगवद गीता’, देखकर हर कोई रह गया हैरान

अदभुत! छात्रा ने चावल के 4042 दानों पर लिख डाली 'भगवद गीता', देखकर हर कोई रह गया हैरान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : October 20, 2020/10:25 am IST

हैदराबाद। लॉ की एक छात्रा ने चावल के दानों पर भगवद गीता लिखकर इतिहास रच दिया है, छात्रा रामगिरी स्वरिका ने चावल के 4042 दानों पर इसे लिखा इस काम में उन्हें 150 घंटों का समय लगा। अब उनका ये प्रोजेक्ट भी उनके 2000 आर्टवर्क कलेक्शन में शामिल हो गया है। स्वरिका की इस कला को देख हर कोई उनकी सराहना कर रहा है। स्वरिका देश की पहली महिला माइक्रो-आर्टिस्ट होने का दावा करती है।

ये भी पढ़ें:कर्नाटक में न्यायाधीश को धमकी भरा पत्र भेजने के मामले में दो व्यक्ति हिरासत म…

आश्चर्य की बात है कि स्वरिका ने अपने इस माइक्रो आर्टवर्क के लिए मैगनीफाइंग ग्लास का इस्तेमाल नहीं किया है। स्वरिका के अनुसार ‘अपने हाल ही के काम में, मैंने चावल के 4042 दानों पर भगवद गीता लिखी है। जिसे खत्म करने में मुझे 150 घंटों का समय लगा है। माइक्रो आर्ट के लिए मैं कई तरह के सामान पर काम करती हूं।’ इन सामानों में तिल के बीज तक शामिल हैं। इसके अलावा वह मिल्क आर्ट और पेपर कार्विंग भी कर चुकी हैं।

ये भी पढ़ें:किसान के कार से मिली इतनी बड़ी रकम, रुपए गिनने के लिए पुलिस को करनी पड़ी मशक्कत

इससे पहले स्वरिका ने संविधान की प्रस्तावना को हेयर स्ट्रैंड्स पर लिखा था। जिसके लिए तेलंगाना के गवर्नर तमिलिसाई साउंडराजन ने उन्हें सम्मानित किया था। स्वरिका ने कहा, ‘राष्ट्रीय स्तर पर अपने काम के लिए पहचाने जाने के बाद, मैं अपनी कलाकृति को अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर ले जाना चाहती हूं। मुझे हमेशा से ही आर्ट और संगीत में रुची थी और बचपन से अब तक कई पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं। मैंने चार साल पहले चावल के दाने पर भगवान गणेश की तस्वीर बनाकर माइक्रो आर्ट की शुरुआत की थी। इसके बाद मैंने चावल के दाने पर अंग्रेजी की पूरी वर्णमाला लिखी।’

ये भी पढ़ें: नीतीश ने लोगों से नौकरियां देने के तेजस्वी के वादे से भ्रमित नहीं ह…

स्वरिका के अनुसार, ‘मुझे साल 2017 में अंतर्राष्ट्रीय ऑर्डर बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से सम्मानित किया गया और फिर 2019 में उत्तरी दिल्ली सांस्कृतिक अकादमी से राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। मैंने अभी तक 2000 माइक्रो आर्ट पर काम किया है।’ अपनी वकालत की पढ़ाई को लेकर वह कहती हैं कि मैं एक जज बनना चाहती हूं और महिलाओं के लिए प्रेरणा बनना चाहती हूं।