आंध्रप्रदेश को नए साल में मिलेगा अपना नया हाईकोर्ट, राष्ट्रपति ने जारी किया आदेश | Andhra Pradesh gets new high court in new year President issued orders

आंध्रप्रदेश को नए साल में मिलेगा अपना नया हाईकोर्ट, राष्ट्रपति ने जारी किया आदेश

आंध्रप्रदेश को नए साल में मिलेगा अपना नया हाईकोर्ट, राष्ट्रपति ने जारी किया आदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : December 27, 2018/3:59 pm IST

नई दिल्ली। अब तक तेलंगाना के साथ हाईकोर्ट साझा कर रहे आंध्र प्रदेश को नए साल में अपना हाईकोर्ट मिलने जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है। आंध्र में हाईकोर्ट 1 जनवरी से अपना कामकाज शुरू कर देगा। राष्ट्रपति के इस आदेश के बाद देश में अब 25 हाईकोर्ट हो गए हैं।

गौरतलब है कि कि 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग राज्य बने तेलंगाना और आंध्र का हाईकोर्ट अभी तक एक ही है। आंध्र प्रदेश को अमरावती के रूप में नई राजधानी तो मिल गई थी लेकिन दोनों राज्य को एक ही हाईकोर्ट से काम चलाना पड़ रहा था। राष्ट्रपति के आदेश के मुताबिक नए हाई कोर्ट का नाम आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट होगा।

यह भी पढ़ें: अजय चंद्राकर ने कहा- लिंकिंग का पैसा किसान के खाते में डालना कर्ज माफी नहीं, सोसाइटियों को बर्बाद कर रही सरकार 

इस हाईकोर्ट की मुख्य पीठ अमरावती में होगी और हैदराबाद स्थित हाईकोर्ट तेलंगाना राज्य के लिए होगा। आदेश के अनुसार न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन नए हाई कोर्ट के प्रमुख होंगे। अभी वे उत्तराखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं। नए आंध्रप्रदेश हाई कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के अलावा 15 न्यायाधीश होंगे।

 
Flowers