छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस से एक और मौत, रायपुर के एम्स में चल रहा था इलाज | Another death due to black fungus in Chhattisgarh Treatment was going on in AIIMS, Raipur

छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस से एक और मौत, रायपुर के एम्स में चल रहा था इलाज

छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस से एक और मौत, रायपुर के एम्स में चल रहा था इलाज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : May 29, 2021/11:47 am IST

बलरामपुर। ब्लैक फंगस से जिले में पहली मौत का मामला सामने आया है। 60 साल के बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत हो गई है।

पढ़ें- बीच सड़क कार रोककर डॉक्टर दंपति की गोली मारकर हत्या…

ब्लैक फंगस से पीड़ित बुजुर्ग का रायपुर के एम्स में इलाज चल रहा था ।

पढ़ें- डेढ़ साल के मासूम को पिलाई शराब, तबीयत बिगड़ने …

बता दें कि छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस के 162 मरीजों की पुष्टि हुई है। रायपुर स्थित एम्स में 126 मरीजों का इलाज चल रहा है। 24 मरीज रायपुर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती हैं। ब्लैक फंगस से पीड़ित 57 मरीजों का हो सफल ऑपरेशन चुका है। इससे पहले ब्लैक फंगस से 16 मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इसकी पुष्टि की है।

पढ़ें-
 गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला.. पाकिस्तान, बांग्लादेश …

प्रदेश भर में ब्लैक फंगस के दवाओं की कमी है। एम्स और सेक्टर 9 अस्पताल में दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में ब्लैक फंगस मरीजों का इलाज हो रहा है। प्रदेश में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

पढ़ें-गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला.. पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान क…

इससे पहले शुक्रवार को पाटन निवासी 35 वर्षीय युवक की मौत हो गई है, मरीज युवक में ब्लैक फंगस के लक्षण मिले थे, युवक का एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था और AIIMS रायपुर ले जाने की तैयारी चल रही थी। दुर्ग CMHO डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने मौत की पुष्टि की थी।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के इस जिले में सुबह 8 से 5 बजे तक खुलेंगी दुकानें, शनिवार…

वहीं कोंडागांव जिले में भी ब्लैक फंगस का मामला सामने आया है, रंधना गांव के ग्रामीण में ब्लैक फंगस के लक्षण दिखे हैं, रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, CMHO डॉ टीआर कुंवर ने पुष्टि की है। इधर धमतरी जिले में भी ब्लैक फंगस का पहला मामला सामने आया है, ब्लैक फंगस के मरीज को रायपुर एम्स रेफर किया गया है।  

ये भी पढ़ें: बिलासपुर में ब्लैक फंगस से एक और मरीज ने तोड़ा दम, सिम्स में जारी ह…

इसके पहले  बिलासपुर में ब्लैक फंगस से एक और मरीज ने दम तोड़ा है। पाली निवासी 52 वर्षीय अधेड़ की मौत हो गई है। सिम्स में 25 मई से भर्ती मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई। चार गंभीर मरीजों को रायपुर रेफर किया गया है। सिम्स में 13 मरीजों का इलाज जारी है।

पढ़ें- राज्य की 22,813 ग्राम पंचायतों में 89 फीसदी पंचायत कोरोना मुक्त, 20,313 पंचायत हैं ग्रीन में जोन में

आपको बता दें विधायक शैलेष पांडेय ने गुरुवार को सिम्स के ब्लैक फंगस वार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें जानकारी लगी कि उपचार में उपयोग में आने वाले दवा लाइसोसोमअस खत्म हो चुकी है। वहीं एंफोटरइसिन बी की सिर्फ 55 डोज उपलब्ध हैं। ऐसे में उन्होंने तत्काल ड्रग विभाग को दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

पढ़ें- तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, बच्चों के लिए जेपी अ…

निरीक्षण के दौरान विधायक पांडेय ने कहा कि ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए दवा की कमी नहीं होने दी जाएगी। ड्रग विभाग ने इस संबंध में उन्हें जानकारी दी कि दवाओं की डिमांड पहले ही शासन को भेज दी गई है। जैसे ही इंजेक्शन आ जाएगा, सिम्स में पहुंचा दिया जाएगा। मौजूदा स्थिति में यह इंजेक्शन बाजार में भी उपलब्ध नहीं है।

पढ़ें- नहीं रहे पूर्व सिंचाई मंत्री डॉ शक्राजीत नायक, कोरोना से जंग जीतने के बाद भी हालत नहीं हुई स्थिर, विधायक प्रकाश नायक के पिता थे