भारतीय अर्थव्यवस्था को एक और झटका, अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी घटाया विकास दर अनुमान | Another shock to Indian economy, now International Monetary Fund also reduced growth rate estimates

भारतीय अर्थव्यवस्था को एक और झटका, अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी घटाया विकास दर अनुमान

भारतीय अर्थव्यवस्था को एक और झटका, अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी घटाया विकास दर अनुमान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : January 20, 2020/3:13 pm IST

नईदिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी भारत के लिए चालू वित्त वर्ष में विकास दर के अनुमान को कम कर दिया है। आईएमएफ के अनुमान के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में भारत की विकास दर 4.8 फीसदी रहेगी। वहीं 2020 में 5.8 फीसदी और 2021 में इसके 6.5 फीसदी रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: सीएम कमलनाथ ने बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष को दी शुभकामनाएं, ट्वीट संदेश में लिखा- प्रदेश के द…

आईएमएफ ने कहा है कि अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए भारत को जल्द से जल्द बड़े कदम उठाने की जरूरत है। इस संदर्भ में आईएमएफ ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था, ग्लोबल इकोनॉमिक ग्रोथ को बढ़ाने वाली अर्थव्यवस्था में से एक है, इसलिए भारत को तेजी से कदम उठाने होंगे।

ये भी पढ़ें: एटीएम कार्ड क्लोनिंग करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, गिरोह…

संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 5.7 फीसदी रह सकती है। इससे भारत को झटका लगा है क्योंकि यह वैश्विक निकाय के पूर्व के अनुमान से कम है। बीते वर्ष वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर सबसे कम 2.3 फीसदी रहने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने यह बात कही।

ये भी पढ़ें: चंदूलाल मेडिकल कॉलेज मामला, हाईकोर्ट ने दिया नए सिरे से जांच का आदेश

मामले में आईएमएफ की एशिया और प्रशांत की हेड रानिल सालगाडो ने कहा है कि लाखों भारतीयों को गरीबी से बाहर लाने के बाद अब भारत आर्थिक सुस्ती के बीच है। सुस्ती को दूर करने के लिए और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए भारत को जल्द से जल्द नीतिगत उपायों की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें: 9वीं क्लास के छात्र की हॉस्टल में फांसी के फंदे पर झूलती मिली लाश, …

अपनी वार्षिक रिपोर्ट में आईएमएफ ने कहा कि भारत के लिए परिदृश्य नीचे की ओर जाने का है। सुस्ती की वजह गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के ऋण में कमी है। इसके अतिरिक्त व्यापक रूप से ऋण को लेकर परिस्थितियां सख्त हुई हैं। 2018-19 में विकास दर 6.8 फीसदी रही थी। इस हिसाब से देखा जाए तो फिर इसमें करीब 1.8 फीसदी की गिरावट है।

ये भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण करने वाले मुख्य अतिथियों की सूची जारी, सी…

विश्व की सभी रेटिंग एजेंसियों और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी भारत के जीडीपी अनुमान को काफी घटा दिया है। मूडीज ने मार्च 2020 में समाप्त हो रहे वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का अनुमान 5.8 फीसदी से घटाकर 4.9 फीसदी कर दिया है। फिच ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए विकास दर के 4.6 फीसदी रहने की संभावना जताई है। वहीं 2020-21 के लिए 5.6 फीसदी और 2021-22 के लिए 6.5 फीसदी का अनुमान जताया है।

 
Flowers