मंदिर में रात 12 बजे से भक्तों की भीड़, शाम 4 बजे निकाली जाएगी भोले बाबा की सवारी, जानिए क्या रहेगा खास

Reported By: Shalini Hardia, Edited By: Vivek Mishra

Published on 22 Jul 2019 09:51 AM, Updated On 22 Jul 2019 09:51 AM

उज्जैन। सावन महीने के पहले सोमवार पर आज 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ा हुआ है। सोमवार सुबह 2.30 बजे भगवान महाकालेश्वर का दूध-दही से अभिषेक किया गया। जिसके बाद विधि-विधान से महाकाल की भस्म आरती की गई।

ये भी पढ़ें: विधानसभा में आज भी जोरदार हंगामे के आसार, शीला दीक्षित को सदन में श्रद्धांजलि नहीं देने पर 

सावन में शिव भक्ति और आराधना की विशेष महत्व है,ऐसे में श्रावण के पहले सोमवार पर हजारों की तादात में देशभर से श्रद्धालु विश्व प्रसिद्ध उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे रहे हैं। देर रात 12 बजे से ही महाकाल के दर्शन के लिए भक्तों की लाइन लगना शुरू हो गई। श्रावण मास में सोमवार को बाबा महाकाल की सवारी निकाले जाने की भी परंपरा है।

ये भी पढ़ें: मर्चेंट नेवी के इंजीनियर की हत्या का खुलासा, पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर की वारदात

आज शाम 4बजे बाबा की सवारी भी निकाली जाएगी। ऐसी मान्यता है की अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए सवारी के रूप में राजा महाकाल नगर भ्रमण पर निकलते है। यहां बाबा की सवारी के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु सड़कों के किनारे घंटों इन्तजार करते हैं, और महाकाल की एक झलक पाकर अपने आप को धन्य मानते हैं।

ये भी पढ़ें: सावन का पहला सोमवार आज, सुबह से मंदिरों में भक्तों का उमड़ा सैलाब, जानिए क्या है खास

लिहाजा आज दिनभर बाबा का अभिषेक होगा, भांग और चन्दन से भोलेनाथ का आकर्षक श्रंगार किया जाएगा। भक्त आज के दिन का विशेष इंतजार करते हैं और इसलिए आज महाकाल के दरबार में सुबह से ही उत्साह और आनंद का माहौल दिखाई दे रहा है।

Web Title : At 12.00 in the temple, the crowd of devotees will be evacuated at 4 o'clock in the evening, go to Bhole Baba, know what will be special

जरूर देखिये