जंगलों में धधकती आग ने ली 50 करोड़ जानवरों की जान, सरकार ने लगाया आपातकाल | Australian bushfires have burned almost 5 million hectares of land. Watch heartbreaking pic. & videos

जंगलों में धधकती आग ने ली 50 करोड़ जानवरों की जान, सरकार ने लगाया आपातकाल

जंगलों में धधकती आग ने ली 50 करोड़ जानवरों की जान, सरकार ने लगाया आपातकाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : January 5, 2020/12:54 pm IST

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग पिछले 4 महीने धधक रही है, इस आग में अभी तक करीब 50 करोड़ जानवर और पक्षियों की जानें जा चुकी हैं। 4 महीने पहले शुरु हुई ये आग बुझने का नाम नहीं ले रही है। न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस ने आग को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। उनका कहना है कि जंगलों में लगी इस आग ने नॉवरा के पास उत्तरी किनारे पर खुद की मौसम प्रणाली विकसित कर ली है जो की खतरे की घंटी है। 

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में धधकती इस आग ने कई वन्य जीवों की जान ले ली है, जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। वन्य जीवों आग में जलती ये दिल दहला देने वाली तस्वीरें हर किसी के रोंगटे खड़े कर रही हैं। वैसे तो इस आग ने अभी तक 50 करोड़ वन्य जीवों की जान ले ली है, एक तस्वीर सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा शेयर की जा रही है। दरअसल, आग से बचकर भागते हुए एक कंगारू का बच्चा तार की चपेट में आ गया, जिसकी वजह से वह भाग नहीं पाया और पूरी तरह से जलकर खाक हो गया। उसकी दर्दनाक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। कंगारू के बच्चे की तस्वीर दिल को झकझोर करने वाली है।

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण को लेकर यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के इकोलॉजिस्ट ने अनुमान लगया है कि अब तक लगभग 48 करोड़ जानवरों की मौत आग में झुलसने से हो गई है। इसमें स्तनधारी पशु, पक्षी और रेंगने वाले जीव सभी शामिल हैं। आस्ट्रेलिया के लिए तबाही का मंजर लेकर इस आग में अभी तक हजारों हेक्टेअर फसल जलकर राख हो गई, इसी के चलते यहां आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है।

बता दें कि जंगलों में फंसे जानवारों को निकालने के लिए कई संस्थाएं काम कर रही हैं, लेकिन अभी तक ये अनुमान न तो लगाना मुमकिन नहीं है कि जंगलों में फंसे जानवारों की संख्या कितनी है।

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भयंकर तबाही को देखते हुए प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 13 जनवरी से शुरू होने वाली अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा को रद्द कर दिया है। प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि वह आगामी महीनों में सही समय पर एक बार फिर से यात्रा की तारीख तय करेंगे प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का कहना है कि  इस मुश्किल घड़ी में हमारी सरकार का पूरा ध्यान ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों की मदद पर है।

पीड़ित लोगों में सरकार के खिलाफ गुस्सा

इस आग में करोड़ों जानवरों के साथ 18 लोगों की जान भी गई है। घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री मॉरिसन से गुस्साए 11 पीड़ितों ने हाथ नहीं मिलाया। एक व्यक्ति ने कहा, ‘‘तुम्हें यहां से एक भी वोट नहीं मिलेगा, तुम मूर्ख हो।  

बताया जा रहा है कि इस आग में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य सिडनी में विद्युत संकट सामने आ गया है। जंगल में लगी आग की वजह से दो मुख्य विद्युत उपकेंद्रों को क्षति पहुंची है। इसे लेकर अधिकारियों ने स्थिति बिगड़ने और ब्लैकआउट होने की चेतावनी भी दी है। बता दें कि आग में क्षतिग्रस्त हुई विद्युत उपकेंद्रों के कारण  50 हजार से ज्यादा लोगों को बिजली की किल्लत से जूझना पड़ रहा है। कई इलाकों में पेयजल की भी किल्लत हो गई है।

 इस घटना को लेकर ऊर्जा मंत्री मैट कीन ने ट्वीट कर जानकारी दी कि आग की लपटों ने न्यू साउथ वेल्स में तबाही मचाई है और उसने पड़ोसी विक्टोरिया से जोड़ने वाली बिजली की लाइनें तबाह कर दी हैं। कीन ने लोगों से बिजली का अनावश्यक उपयोग नहीं करने की अपील की है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/tTpF_b2WE5g” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers