स्वच्छ अस्पताल योजना के तहत पुरस्कार वितरण समारोह, चयनित अस्पतालों को मिलेगा ये सम्मान | Award delivery ceremony under Swachh Hospital Scheme, selected hospitals to be honored

स्वच्छ अस्पताल योजना के तहत पुरस्कार वितरण समारोह, चयनित अस्पतालों को मिलेगा ये सम्मान

स्वच्छ अस्पताल योजना के तहत पुरस्कार वितरण समारोह, चयनित अस्पतालों को मिलेगा ये सम्मान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : August 29, 2019/2:57 am IST

रायपुर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ की ओर से गुरूवार को स्वच्छ अस्पताल योजना के तहत कायाकल्प 2018-19 के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित होगा। रायपुर के मेडिकल कॉलेज परिसर में आयोजित इस समारोह में सीएम भूपेश बघेल का कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल योजना के तहत चयनित अस्पतालों को सम्मानित करेंगे।

ये भी पढ़ें: लद्दाख दौरे पर आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, आर्टिकल 370 हटने के बाद केंद्रीय मंत्री लेह के सफर पर

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव, रायपुर सांसद सुनील सोनी के साथ ही रायपुर के विधायक और मेयर भी मौजूद रहेंगे। साल 2015 में शुरू की गई इस योजना में मानकों पर खरा उतरने वाले अस्पतालों को पुरस्कार दिया जाएगा। योजना के तहत अस्पतालों को 6 मानक रखरखाव, साफ-सफाई, वेस्ट प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण के साथ ही सपोर्ट सुविधाएं, हायजीन प्रमोशन पर खरा उतरना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: 34 साल बाद ये फैसला, कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की तारीखों का जल्द हो सकता है ऐलान

इस योजना में राज्य के सरकारी अस्पतालों को 4 श्रेणियों में बांटा जाता है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला चिकित्सालय सभी अस्पतालों में स्वास्थ्य विभाग की टीम इंस्पेक्शन करती है, फिर अस्पतालों को उनकी फैसिलिटी और प्रेजेंटेशन के आधार पर अंक दिए जाते हैं। मूल्यांकन के आधार पर हर श्रेणी में सबसे ज्यादा अंक पाने वाले अस्पताल को स्वास्थ्य विभाग ईनामी राशि और पुरस्कार देता है।

ये भी पढ़ें: इस प्रदेश में मानवता की सभी हदे पार! मूकबधिर नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप

जिला चिकित्सालय श्रेणी में पहला पुरस्कार 50 लाख रुपए, दूसरा पुरस्कार 20 लाख रुपए दिया जाएगा। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अलग-अलग श्रेणी के आधार पर पुरस्कार दिया जाएगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को भी पुरस्कार दिया जाएगा।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/zXNwFhNDY7o” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers