मेडिकल यूनिवर्सिटी में बड़ा घोटाला, रिजल्ट बनाने वाली कंपनी ने एब्सेंट छात्र-छात्राओं को भी कर दिया पास  | Big scam in medical university, the company that made the result passed even the absent students

मेडिकल यूनिवर्सिटी में बड़ा घोटाला, रिजल्ट बनाने वाली कंपनी ने एब्सेंट छात्र-छात्राओं को भी कर दिया पास 

मेडिकल यूनिवर्सिटी में बड़ा घोटाला, रिजल्ट बनाने वाली कंपनी ने एब्सेंट छात्र-छात्राओं को भी कर दिया पास 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : June 11, 2021/6:20 pm IST

जबलपुर: मध्यप्रदेश की इकलौती मेडिकल यूनिवर्सिटी में बड़ा घोटाला सामने आया है। एमपी मेडिकल यूनिवर्सिटी में ये घोटाला, व्यापम फर्जीवाड़े की तर्ज पर किया गया। जहां छात्र-छात्राओं को पास-फेल करने का बड़ा खेल खेला गया। फर्जीवाड़े का आरोप विश्वविद्यालय में रिजल्ट बनाने वाली कंपनी माइंडलॉजिक्स पर है, जिसने एब्सेंट छात्र-छात्राओं को भी पास कर दिया।

Read More: लाख कोशिशों के बावजूद छत्तीसगढ़ की स्कूल शिक्षा फिसड्डी, PGI रैंकिंग में सबसे निचले पायदन पर है प्रदेश

हमेशा विवादों में रहनेवाली एमपी मेडिकल यूनिवर्सिटी में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। व्यापम की तर्ज पर यहां छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। दरअसल माइंडलॉजिक्स नाम की कंपनी को  छात्रों के रिजल्ट का काम दिया गया था, लेकिन RTI में मिली जानकारी से जो सच सामने आया वो हैरान करने वाला था।

Read More: धान का कटोरा ‘छत्तीसगढ़’ के किसान पैदा कर रहे Black Rice, इन ​बीमारियों के लिए है रामबाण

इस पूरे मामले की शिकायत आरटीआई एक्टविस्ट अखिलेश त्रिपाठी ने चिकित्सा शिक्षा विभाग से की थी, जिस पर जांच शुरु हो गई है। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने जब शिकायत पर जांच के आदेश दिए तो कंपनी, छात्र- छात्राओं के गोपनीय डेटा पर ही कुंडली मारकर बैठ गई, लेकिन जानकारी मांगे जाने पर कंपनी ने बैंगलुरु स्थित अपना कार्यालय, लॉकडाउन में बंद होने का हवाला देकर जानकारियां देने में आनकानी की गई। बहरहाल मामले की छानबीन के लिए मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलसचिव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है।

Read More: ‘पुलिस स्टेशन के आसपास लगाने होंगे 10 फलदार पौधे’, इसी शर्त पर हाईकोर्ट ने आरोपी को दी जमानत

बताया जा रहा है कि मेडिकल यूनिवर्सिटी में रिजल्ट का काम संभाल रही माइंडलॉजिक्स कंपनी की गड़बड़ियां पहले भी पाईं गईं थीं।

Read More: छत्तीसगढ़ के इन तीन बड़े जिलों को किया गया अनलॉक, रात 8 बजे तक खुलेंगी दुकानें, सरकारी ऑफिस में उपस्थित रहेगा पूरा स्टाफ