इस दिवाली को रीमिक्स क्यों ना किया जाए | Blog by Dr Jawahar Surisetti Futurist

इस दिवाली को रीमिक्स क्यों ना किया जाए

इस दिवाली को रीमिक्स क्यों ना किया जाए

:   Modified Date:  November 28, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : October 27, 2019/7:00 am IST

तीन पीढ़ी इस दिवाली को एक साथ मना रहे है, इसका मतलब कम से कम इसे मनाने के तीन अलग-अलग तरीके होंगे। दादा-दादी लक्ष्मी पूजा और परिवार और आसपास मिठाई बांटने के साथ मनाई जाने वाली एक पूरी पारंपरिक दीवाली मनाएँगे । माता-पिता कुछ न्यूनतम संस्कारों के साथ परिवार के साथ और फिर कुछ फ़्रेंड्स के साथ समय बिताते दिखेंगे। कुछ लोग छुट्टी के रूप में मनाएँगे या अपने माता-पिता के पास जाने के लिए भी लंबे सप्ताहांत का लाभ उठा सकते हैं। युवा और बच्चे मीडिया और सामाजिक मुद्दों की बमबारी की वजह से पर्यावरण और सामाजिक रूप से जागरूक हो गए हैं और हो सकता है कि दिवाली और होली के लिए अपनी नापसंदगी व्यक्त कर सकते हैं और सामान्य उत्सव से कुछ असम्बद्ध हो।

इस सीजन में एक संतुलन खोजने के लिए, इस “रीमिक्स दीवाली “ को सभी पीढ़ियों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए विचार करना है। दीवाली को तीन भागों में विभाजित करते हैं। और मौन समझ यह होगी कि हम दिन के अन्य दो हिस्सों का भी सम्मान करेंगे। पहला भाग पुरानी पीढ़ी का है, जो चाहते हैं कि परंपराओं का पालन उनके दिन के हिस्से में किया जाए। तो पूजा होती है और युवाओं द्वारा गाए जाने वाले भजन हो सकते हैं क्योंकि इससे उन्हें भाग लेने का कारण मिलता है। लम्बी पूजा उनके लिए उबाऊ हो सकती है इसलिए युवा वर्ग को अपने बड़ों के मार्गदर्शन में पूजा का आयोजन करने के लिए सशक्त बनाया जाना चाहिए , और वे आयोजन करना पसंद करते हैं। यह पूजा को पूरी तरह से पंडित द्वारा संचालित पूजा की तुलना में एक अलग दृष्टिकोण देना है, जो उन्हें शक्तिहीन छोड़ देता है । इसलिए पंडित को पूजा करने तक सीमित रखा गया है जबकि युवा अपने नए विचारों के साथ बाक़ी कार्यक्रम को इसके चारों ओर निर्माण करेंगे । खर्च के बजट पर पहले से चर्चा की जा सकती है ताकि वे ज़्यादा खर्च ना कर जाएं।

दिन का दूसरा भाग माता-पिता का होता है। वे दीवाली मनाने और घर सजाने, दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने की इच्छा रखते हैं। इसलिए उनके समय में से फ़ैमिली टाइम 2 घंटे का हो सकता है, जहाँ परिवार एक साथ बैठता है और वे परिवार के साथ खेलते हैं ताकि उन्हें पता चले कि वे एक दूसरे को कितना जानते हैं। वे माता-पिता या रिश्तेदारों और दोस्तों से मिल सकते हैं या उन्हें घर पर आमंत्रित कर सकते हैं। युवा और छोटे बच्चे पारंपरिक रूप से मेहमानों और परिवार के सदस्यों का स्वागत और अभिवादन कर सकते हैं। इससे उन्हें अपने बुजुर्गों को समझने और दिवाली के मौके पर चर्चा करने का मौका मिलता है।
तीसरा भाग घर के छोटों का है। पारंपरिक उत्सव और परिवार के समय के उत्सव के साथ दिन में भाग लेने के बाद, उनका हिस्सा सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है। उन्हें अपना समय , पुरानी दो पीढ़ियों के लिए इसे अधिक स्वीकार्य बनाने की आवश्यकता होगी क्योंकि अधिकार बड़ों के साथ निहित है। सहस्राब्दियों के विचारों का अध्ययन करने के बाद, मैं यह दावा कर सकता हूं कि उनका सामाजिक दायित्व और अच्छा करने का भाव हमारी पीढ़ी से बेहतर है। जब हमारी पीढ़ी परिवार बनाम समाज की बात करते हैं तो हम स्वार्थी हो जाते हैं। युवा पीढ़ी इस मामले में स्पष्ट है। दिन के अपने हिस्से में उन्हें दिवाली को समाज तक ले जाने के तरीकों का पता लगाना चाहिए। यदि वे पटाखे में रुचि नहीं रखते हैं तो वे उस पैसे का उपयोग उस दिन कुछ अधिक सार्थक कर सकते हैं। वे परिवार को निकालकर और फुटपाथ, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर कुछ लोगों को खिलाकर किसी की दिवाली को बेहतर बना सकते हैं। या वे एक वर्ष में एक या दो बच्चों के लिए एक वर्ष के लिए शिक्षा को प्रायोजित कर सकते थे क्योंकि शिक्षा बच्चे के जीवन में रोशनी फैला सकती है और दिवाली रोशनी का त्यौहार है। इसलिए वे पटाखे न फोड़कर प्रदूषण कम करेंगे और उस पैसे को अन्य सामाजिक रूप से लाभकारी उद्देश्यों में खर्च करेंगे।

इस रीमिक्स्ड दिवाली में कई सबक हैं: एक जो हम उन लोगों में खुशी, कल्याण और प्यार फैलाते हैं जिनको ज़रूरत है; दूसरा, इस डिजिटल युग में सभी पीढ़ियां एक साथ आएंगी और दिवाली मनाएंगी और एक-दूसरे से सीखेंगी ; अंत में, परिवार के साथ गुणवत्ता का समय बिताया जाएगा जो इन दिनों दुर्लभ है। यह पीढ़ियों के बीच आपसी सम्मान के लिए सबक हैं।

 
Flowers