मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा अब 29 सितंबर को, EC की बैठक में होगा फैसला | By-elections to 29 assembly seats in Madhya Pradesh-Chhattisgarh will now be announced on September 29

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा अब 29 सितंबर को, EC की बैठक में होगा फैसला

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा अब 29 सितंबर को, EC की बैठक में होगा फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : September 25, 2020/8:24 am IST

नईदिल्ली। केंद्रीय चुनाव आयोग ने आज बिहार में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है, लेकिन मध्यप्रदेश की 28 और छत्तीसगढ़ की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा को फिलहाल आज टाल दिया गया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा ​कि इसके लिए 29 सितंबर को बैठक होगी जिसमें उपचुनाव पर फैसला लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा, तीन चरणों में होगा मतदान, 10 नवंबर को होगी मतग…

मुख्य चुनाव आयुक्त ने आज प्रेस कांन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में 3 फेस में चुनाव होंगे। पहले चरण में 71 दूसरे में 94 और तीसरे फेस में 78 सीटों पर चुनाव होंगे। 28​ अक्टूबर का पहले चरण, 3 नवंबर को दूसरे चरण और 7 नवंबर को तीसरे चरण का मतदान होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी। बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुआ बताया कि कोरोना की वजह से दुनियाभर में 70 देशों के चुनाव टाले गए हैं, बिहार विधानसभा चुनाव कोरोना काल में दुनियाभर में सबसे बड़ा चुनाव होगा।

ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग की प्रेस कांन्फ्रेंस LIVE, एक बूथ में एक हजार से अधिक नह…

चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान करना नागरिकों का अधिकार है, इससे किसी को वंचित नहीं किया जा सकता, रोड शो के दौरान केवल 5 गाड़ियों की अनुमति होगी। ​केवल 5 लोग ही घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकेगें। चुनाव प्रचार वर्चुअल होगा, चुनाव में आनलाइन नामांकन की सुविधा होगी। नामांकन में केवल दो लोग ही जा सकेंगे। वोटिंग के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया गया है, सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी । सभी पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर होंगे, कोरोना के मरीज आखिरी एक घंटे में वोट डाल सकेंगे। हर वोटर की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, वोटिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। सभी चुनाव बैठकें और सभाओं में स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है।